[ad_1]

मानसून में आपको किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए: लगभग पूरे भारत में बहस ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बारिश के दिनों में गरम-गरम भाजी पकौड़े का अपना अलग ही मजा होता है, लेकिन खाने की कुछ चीजें खाने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है, क्योंकि इस दौरान संक्रमण, खांसी, जुकाम और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। यह हमारे पाचन तंत्र को भी निःशुल्क कर सकता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसी पांच ऐसी चीजें जो बारिश के दौरान आपको नहीं खानी चाहिए।

देही

दही का सेवन वैसे तो बहुत हानिकारक माना जाता है, लेकिन दही की तासीर का सेवन आज भी बारिश के मौसम में किया जाता है, इसका सेवन से जहरीला, ठंडा और बुखार हो सकता है।

हरी पत्तेदार

हरी पत्तेदार आजीविका के लिए किसी भी रामबाण से कम नहीं है, लेकिन हरी पत्ती के दिनों में इन हरी पत्तेदार आजीविका की संभावना बहुत अधिक होती है। इतना ही नहीं यह हरे रसायन वात दोष को बढ़ाने का काम भी करता है। ऐसे में आपको इनका सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आपके पास हरी सब्जी भी है तो पहले इसे अच्छी तरह से साफ करके ही खाना चाहिए।

मंज़िल का पानी

बारिश के मौसम में छत पर बारिश या जमीन के अदंर बनी मल्लाह का पानी पीने से हमें बचना चाहिए, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया, केंचुए और वायरस सबसे जल्दी पाए जाते हैं। ऐसे में बारिश के दौरान आपको प्लास्टिक या नल के पानी को पहले प्लास्टर करना चाहिए और इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

कच्चा की

खीरा खाना तो पौष्टिकता के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन बारिश के दौरान कच्चे खीरा जैसे खेड़े, गाजर, टमाटर, खीरा के पत्ते में कीट जैसा खतरा होता है और कच्चे रूप में इसे खाने से पेट में भी तकलीफ बढ़ जाती है, ऐसे में इसे खाने से बचना चाहिए।

मं

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसमें सबसे जल्दी फंगस होता है. वर्षा के दौरान मिट्टी से उत्पन्न होने वाली कई सारी वस्तुएं और इल्ली इसके अंदर पाई जा सकती हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती हैं।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *