पेरेंटिंग टिप्स जानिए अपने बच्चे को सामाजिक कैसे बनाएं हिंदी में

0
68
Spread the love


पालन-पोषण युक्तियाँ: कुछ बच्चे आसानी से किसी से भी गहराई से मिल जाते हैं और बेबाकी से अपनी बात रख देते हैं, जबकि कुछ बच्चे इसमें डूब जाते हैं। जब भी घर पर कोई रिलेटिव या आस-पडोस के लोग आते हैं तो वह अपनी बात कहने में समय लगाते हैं। ऐसे बच्चों में सोशल डिपोवेलप न हो पाना है। यदि आपके बच्चे का आत्मविश्वास भी कम है और वह सामाजिक नहीं है तो आप उनकी मदद कर सकते हैं। यहां आपके लिए 5 खास टिप्स, प्रोफाइल हेल्प से आप अपने बच्चे को सोशल (बच्चों को सोशल बनाने के टिप्स) बना सकते हैं। आइये जानते हैं…

बात करना सिखाना

घर में बच्चों से अलग-अलग तरह की अच्छी बातें करें। कहानी के अलावा आप उन्हें सोशल सोसायटी डेवलेप कर सकते हैं। घर पर भी आप अपने परिवार मेंबर से सही व्यवहार रखें। इससे आपका बच्चा उन बातों को आसानी से सीखेगा और उसकी झिझक दूर होगी।

सामानों का मेल-जोल स्टूडियो

जब भी आप कहीं बाहर जाएं तो अपने बच्चे को साथ लेकर जाएं। वहां जाने से पहले बच्चे को ही बताएं कि वह किस तरह से परिवार के साथ जाएगा, उनका कैसे स्वागत करेगा। ऐसा करने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है और वे बिना डरे किसी से भी बात कर सकते हैं। बच्चों को धन्यवाद, सोरी, वेलकम ने भी सिखाया।

कुछ भी शेयर करने की आदत विकसित करें

अपने बच्चों को बताएं कि कुछ भी चीज शेयर करने से रिश्ता मजबूत होता है। उन्हें बताएं कि वे अपने दोस्तों या बाकी लोगों के साथ अपनी चीजें साझा करते हैं। इससे वे दोस्तों के साथ खेलेंगे और खाना-पीना या पढ़ाई में कभी समस्या का सामना नहीं करेंगे।

दोस्त बनाना सिखाएँ

बच्चों को दोस्त की खासियतें और उन्हें दोस्त बनाना है। इससे उनकी संरचनाएं मजबूत और वे सामाजिक आधार पर चले जाएंगे। दोस्तों के साथ रहें, ताज़ा -बैठने और खाने-पीने के खेल से बच्चों का एटमविशवास बढ़ गया है और वे लोगों से बेहतर तरीके से मिल रहे हैं।

बच्चों की शोभा बढ़ाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भी पूरी तरह आत्मविश्वास और सामाजिक बने तो जब भी लोग लोगों के बीच बैठें तो बच्चे का मूल्यांकन करें और उसके मजबूत बिंदुओं को बताएं। यह भी कहा गया है कि आपको अपने बच्चे पर गर्व है। इससे बच्चों का आश्रम और वह सामाजिक रूप से खुद को मजबूत मानेगा।

यह भी पढ़ें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here