[ad_1]

मानसून के लिए स्वास्थ्यवर्धक रेसिपी: बारिश का मौसम काफी सुहावना होता है। अनोखी हवा, बारिश की बौछारें, मिट्टी की सोंधी-सोंधी लगातार लोगों को कुछ चटपटा खाने के लिए मजबूर कर देती है। ऐसे मौसम में तली-भुनी का सेवन करने में मजा आता है. खासतौर पर पको कैंची मिल जाए तो दिन बन जाता है। लेकिन अधिकतर तेल प्लांट मशीनरी से स्वास्थ्य खराब होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हम आपको कुछ हल्दी ऑप्शंस बता रहे हैं, जिससे आपकी चटपटी खाने की क्रेविंग भी दूर हो जाएगी और आपकी सेहत पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा।

मक्के की चाट-अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन करे तो आप कॉर्न चाट खा सकते हैं। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मोटापे से ग्रस्त ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये पेट से जुड़ी चीजें भी कमाल की होती हैं. प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिससे पाचन तंत्र का तंत्र बना रहता है और कब्ज की ठीक समस्या हो सकती है। इसे स्वीट कॉर्न को मित्रों के लिए बनाएं। अब एक कटोरी में लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और लेमिनेशन के घटक शामिल हैं। आप लकड़ी तो इसमें खेड़ा, टमाटर और प्याज़ भी मसाले डाल सकते हैं। ऊपर से हरा धनिया साबूदाना आप मजा उठा सकते हैं।

काले चने की चाट- आप काले चने का चाट भी खा सकते हैं. यह सेहत के लिए भी जादुई होता है। इससे पाचन में सुधार होता है। हृदय स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कारी होता है। इसमें विटामिन ए, पोटेशियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। चने में आयरन की मात्रा भी काफी ठीक होती है। इसे बनाने के लिए एक कप चना को रात भर के लिए छोड़ दें। जब नर हो जाए तो इसमें प्याज, टमाटर, नींबू, खीरा डाला जाता है। ऊपर से चाट मसाला, काला नमक, हरा धनिया साबुत इसे मिला लें और इसका मजा ले लें।

आलू चाट- आलू चाट से भी आप अपनी क्रेविंग को दूर कर सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान होता है. आलू को सजावटी सजावटी तेल में फ्राई कर लैपटॉप। अब इसमें टमाटर, नमक, हरी मिर्च, चाट मसाला, धनिया और चिली फ्लेक्स के टुकड़े अच्छे से मिले। ऊपर से हरा धनिया मॉड्यूल सर्व कर सहयोग.

झालमुड़ी-झालमुड़ी एक उत्कृष्ट संरचना है। इसे खाने से आपकी भूख पर भी नियंत्रण रहेगा और आपको लाभ भी मिलेगा। इसे बनाने के लिए 2 से 4 कप मुरमुरा ले लीजिए. इसमें आलू मैश करके डालें। इसमें खेडा, टमाटर, तरबूज़ कटा, प्याज़, हरा धनिया, चाट मसाला, काला नमक, हरी मिर्च, लाल मिर्च के मसाले अच्छी तरह से मिलाये जाते हैं। तैयार है आपकी झामुडी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट: कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका, ऐसे मौसम में फॉलो करें ये टिप्स

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *