[ad_1]

फास्ट फूड हमारे मॉर्डन लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन गया है। वीकेंड हो या हाउस पार्टी पिज्जा, बर्गर या किसी भी तरह का फास्ट फूड बिना अधूरा है। एक समय था जब दादी-नानी के बच्चे को घी और सारा सारा मक्खन खिलाना पसंद था। लेकिन लिया गया मक्खन-घी बच्चों को खाने से बिल्कुल गायब है और उसकी जगह बटर क्रीम, चीज, सफेद बटर, पिज्जा, बर्गर ने ले ली है। यह सभी शरीर के लिए बेहद खतरनाक होते हैं। कुछ माता-पिता तो ऐसे होते हैं जो अपने बच्चे को एक्स्ट्रा चीजें या पनीर खिलाते हैं क्योंकि बच्चे को खाना पसंद आता है और उन्हें लगता है कि चलो बच्चे के पेट में कुछ तो ऑर्डर किया जा रहा है। लेकिन यह आपकी सोच बिल्कुल गलत है। चीज़, पनीर का एक उन्नत प्रकार है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। चीज़ में कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी होती है। जो आपका वजन भी बढ़ा सकता है.  उन बच्चों के लिए चीज खाना बहुत ही स्वादिष्ट होता है जो कि डबल-डबल या अंडरवेट होता है। लेकिन आपके बच्चे के लिए ज्यादातर चीजें खाना खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ माता-पिता ऐसे भी होते हैं जो अपने बच्चे को खाना खिलाते हैं। बाजार में मिलने वाली चीज में नमक यानी नमक की मात्रा अधिक होती है। इसलिए मुख्य चीज खाने से हाई बीपी की समस्या होती है। हाई बीपी के कारण बच्चे को हार्ट अटैक, किडनी की बीमारी और हार्ट फेलियर की समस्या हो सकती है। इससे हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है। 

वजन वृद्धि हो सकती है

बच्चों के वजन बढ़ने की समस्या से जुड़ी अधिक जानकारी है. क्योंकि चीज़ में कैलोरीज काफी ज्यादा होती है. इसका कारण बेबी ओवरवेट भी हो सकता है। वस्तु और बिस्तर के संयोजन के चक्कर में बच्चे का पूरा स्वास्थ्य हो सकता है, 

मधुमेह‍ityj हो सकता है

जब बच्चे का मोटापा का शिकार होते हैं तो उन्हें मच्छरों की बीमारी हो सकती है। ज्यादातर चीजें खाने से बच्चे का व्यायाम और मोटापे का शिकार हो सकता है। साथ ही साथ गंदगी और बीपी की बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं। 

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित छात्र की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पालक और पनीर को साथ में कभी भी खाना नहीं चाहिए, यह सब्जी खाना शरीर के लिए खतरनाक है

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *