मानसून में क्या करें और क्या न करें मानसून के दौरान इन सब्जियों से बचने की कोशिश करें

0
34
Spread the love


मॉनसून का समय ऐसा है, जो शरीर के बेहतर विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है और इस सीज़न में हमें ताज़ा महसूस होता है। गाड़ियों के सीज़न में भी आप अपने लिए कई तरह की सामग्री रखते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में आपको कुछ दिनों की दूरी तय करनी चाहिए और यह निर्णय आपकी सेहत के लिए बेहतर हो सकता है। ऐसे में मॉनसून में अगर स्वस्थ रहना है तो कुछ मोटरसाइकिल से दूरी बना लें। आइए जानते हैं ऐसा क्यों कहा जाता है?

1. पत्तेदार की दुकान

मॉनसून के समय में अधिक बीमारी होने का खतरा रहता है। इस मौसम में मच्छर, मच्छर सबसे अधिक सक्रिय रहते हैं। यही कारण है कि मॉनसून में पत्तेदार दुकानें अधिक होती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जिसमें मिट्टी में इन बर्तनों को रखा जाता है वह भी बारिश के पानी से इकट्ठे हो जाते हैं। इसलिए ऐसे सीज़न में पत्तेदार स्टॉक के सेवन से बचना चाहिए। यदि आपको पत्तेदार मसाला पसंद है, तो आप इसे अच्छी तरह से ले सकते हैं ताकि वह सब्जी में मौजूद सभी खाद्य पदार्थ मार्क हो जाएं।

2. रंगीन फुल काली मिर्च से बिखरा हुआ

गर्मियों में काली मिर्च एक लोकप्रिय सब्जी है। ये ना सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कई तरह के विटामिन, सामान और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। लेकिन इसे मॉनसून के लिए अच्छा नहीं माना जाता। नियमित वर्षा के मौसम में डॉक्टर से कई प्रकार की समस्या हो सकती है। काली मिर्च में ग्लूकोसाइनो नामक रसायन पाए जाते हैं, जो टुकड़े या चबाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में टूट जाते हैं। इसके सेवन से आपको इस केमिकल की वजह से मतली, उल्टी, दस्त और सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

3. फूलगोभी

वर्षा ऋतु के मौसम में गणित की मात्रा अधिक बढ़ती है। इसी कारण से फूलों में फूलगोभी का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा करने के पीछे यह है कि फूलगोभी में ग्लूकोसाइनो घटक जुड़े घटक होते हैं जो एलर्जी या इसके प्रति संवेदनशील लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें.

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: मानसून के दौरान जड़ी-बूटियाँ: मानसून में अगर लिया जाए बारिश का मजा तो इन नीड़ से कर लें दोस्ती, बीमारी से बचे कोसों दूर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here