[ad_1]

प्लास्टिक में बिकने वाली की अधिकांश नेकलेस पर एक पायरी डेट लिखी हुई है। हालाँकि कई बार हम इन नीबे में एक अनकल्ड पायरी डेट के बाद मिलते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक पायरी डेट के बावजूद भी इन जगहों को बेझिझक खा लेते हैं और दावा करते हैं कि इससे सेहत पर इतना बुरा असर भी नहीं पड़ता। अब सवाल यह है कि आप एक्सपायरी डेट के बाद भी पैक्ड खाना कैसे खरीद सकते हैं? वास्तविक एक्सपायरी तिथि बताने के बाद खाद्य पदार्थों पर अलग-अलग लोगों के अलग-अलग प्रभाव पड़ते हैं। यह भी हो सकता है कि किसी पर इसका प्रभाव बिल्कुल न पड़े।

ऐसे लोगों की संख्या बहुत बड़ी है, जो एक्सपायरी डेट के हिसाब से पैक्ड फूड को लेकर बजट का फैसला नहीं करते, बल्कि वो ये देखते हैं कि उनका खाना कितना छोटा है। अगर उनके खाने की स्माइल अच्छी लगती है तो वो इस बात की परवाह न करें कि उनकी एक्सपायरी डेट डिलीवर हो गई है। कई लोग तो ये भी दावा करते हैं कि एक्सपायरी डेट डेट से कुछ दिन पहले तक नीवे को खाया जा सकता है. क्योंकि वो बुरा नहीं होता.

नहीं लेना चाहिए ‘जोखिम’

कई खाद्य पदार्थों का कहना है कि कुछ खाद्य पदार्थों की एक्सपायरी डेट काफी अजीब करने वाली है। अंतिम तिथि आगमन के बाद भी भोजन से बार-बार हानि नहीं होती है। हालाँकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि किसी को एक्सपायरी डेट के बाद खाना खाने का जोखिम उठाना पड़े। डायटीशियन जेन फिलेनवर्थ का कहना है कि एक्सपायरी डेट के बाद किसी भी चीज को खाने से आप हार्मफुल स्टूडेंट के कॉन्टैक्ट में आ सकते हैं। इसके कारण बुखार, दस्त और उल्टी की समस्या भी पैदा हो सकती है।

बिज़नेस पर असर पड़ता है

एक्सपायरी या बे-इमारत बीयरफर डेट डेट जाने के कुछ दिन बाद खाना खाने से हो सकता है कि आपकी सेहत को कोई नुकसान न हो। लेकिन इतना जरूर है कि इसकी नामावली जरूर प्रभावित होगी। यह पहले ताज़ातरीन और पुरालेख नहीं रहेगा। हो सकता है कि कुछ लोगों को इसका एक भी प्रभाव देखने को न मिले। लेकिन यह भी संभव है कि कुछ लोगों को इसका बुरा प्रभाव देखने को मिले। अगर आप किसी भी शारीरिक समस्या से बचना चाहते हैं तो कभी-कभी एक्सपायरी हो जाने के बाद बजरी के टुकड़ों को खाने का जोखिम न उठाएं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: हरे बादाम: कई हरे बादाम से बना सकते हैं ‘हरे बादाम’, फायदे जानकर हो जाएंगे मजबूर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *