स्वास्थ्य टिप्स जामुन के बीज मधुमेह, कब्ज, अपच और एसिडिटी में लाभ पहुंचाते हैं

0
86
Spread the love


जामुन के बीज के फायदे: जैमिन का सीज़न चल रहा है। पेड़ काले-काले जामिनों से लड़े हैं। बाजार में इस समय जैमिन की खूब बिक्री हो रही है। अगर आप भी जामुन खाने के शौकीन हैं और इसे खाने के बाद इसकी गुठली यीज़ के बीज को फेंक देते हैं तो शायद आप इसके फायदे नहीं जानते होंगे। जिस बीज को आप बिना किसी काम का समझ समझे देते हैं। वह सेहत के लिए फायदेमंद (Jamun Seeds Benefit) से कम नहीं है. जामिन की गुठनी का पाउडर के इस्तेमाल से कई तरह के बेनिटिट्स होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं किन-किन बैस्ट में जामिन की गुठली का पाउडर का काम आता है।

अन्य

जामिन के बीज का पाउडर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। डायबिटीज (मधुमेह) के लिए यह गजब का चमत्कारी होता है। एक चम्मच पानी में एक जैमिन के बीज का पाउडर मिलाकर इसे पी लें। ये काफी होता है.

कब्ज, अपच और अम्लता

जामिन के बीज का पाउडर पेट के लिए रामबाण है। कब्ज, अपच, एसिडिटी (कब्ज, अपच और एसिडिटी) जैसी समस्याओं में यह तुरंत राहत देने का काम करता है। पेट को साफ़ रखना भी ये काम करता है. इससे पाचन तंत्र कायम रहता है।

मानसिक स्वास्थ्य

जामिन गुठली का पाउडर मानसिक स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य) के लिए औषधि की तरह काम करता है। यह थकान और तनाव को दूर करने में मददगार है। जामिन की गुठनी के पाउडर का काढ़ा पुतली बनी हुई है। मानसिक मनोविज्ञान से यह सीख है.

टॉक्सिन

शरीर को टॉक्सिन (विष) करना है तो आप जामिन के गुठली का पाउडर का काढ़ा पीते हैं या पानी के साथ इसे लेते हैं, इससे शरीर के कण बाहर आ जाते हैं। यह काढ़ा इम्युनिटी को भी मजबूत बनाता है और शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचने का काम करता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here