हेल्थ टिप्स क्या है बीएमआई, जानें क्यों 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स है खतरनाक

0
71
Spread the love


स्वास्थ्य सुझाव : आज के दौर में ज़्यादातर इलाक़ों का कारण इलास्टिक एक्टिविटीज़ बिल्कुल नहीं होना और मोटापा है। स्वास्थ्य वज़न वज़न में वृद्धि को सबसे अधिक गंभीर मान रहे हैं। वजन को दो तरीके से जांचें। पहली वेट मशीन से और दूसरी बी सेमेस्टर (बॉडी मास इंडेक्स)…इसकी बॉडी में फैट और वेट दोनों का पता लगाया जा सकता है। सामान्य से अधिकतम बीएमआई खतरनाक हो सकता है। यह कई खिलाड़ियों को दावत दे सकता है। इसलिए सावधान रहना चाहिए. 18-25 का बी.आई. नामकरण माना जाता है। 25-30 से अधिक वजन का वजन और 30 से 30 से अधिक वजन का मतलब आप के लिए उपयुक्त है। ऑनलाइन या कई अन्य विश्वविद्यालयों से स्नातक की उपाधि प्राप्त की जा सकती है। 30 से ज्यादा स्टार सितारों में कुछ खतरे का खतरा रहता है। आइये जानते हैं…

ऑस्टियोआर्थराइटिस

शरीर का वजन, जोड़ों पर छोटा ही दबाव होता है। इसकी वजह से हड्डियां और जॉइंट फ्रेंड हो जाते हैं। कारण से सिरदर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस, कमर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 25 या उनमें से अधिकांश का मानना ​​है कि जोड़ों में बैक्टीरिया का खतरा रहता है। इसके कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस बढ़ सकता है। अगर डायबिटीज में सबसे पहले यही समस्या है तो यह और भी खतरनाक हो सकता है।

दूसरा लिवर

अगर शरीर का वजन ज्यादा है तो उसका असर लिवर पर पड़ता है। लिवर में अधिकांश बी बैलेंस होने से फ़ाट जाम हो सकता है। लिवर के जीवित रहने पर लिवर का काम प्रभावित हो सकता है और सिरोसिस की समस्या भी हो सकती है। कुछ शोध के अनुसार, पशुचिकित्सकीय लिवर से पीड़ित लोगों का वजन कम होने से यह समस्या ठीक हो सकती है।

कार्डियोमायपैथी

दिल की धड़कनों की कहानी कार्डियोमायपैथी से जुड़ी हुई है। इसके कारण दिल से सही तरह से ब्लड पंप नहीं मिलता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च रक्तचाप की वजह से उच्च रक्तचाप का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसका कारण कार्डियोमायोपैथी हो सकता है। इस बीमारी में दिल कठोर और मोटा हो जाता है। ऐसी स्थिति में शरीर के बाकी हिस्सों में ब्लड पंप नहीं होता है और हार्ट अटैक का कारण बनता है।

इसी तरह की संभावनाओं में सावधान रहें

  • हाई ओलेओस्ट या डिप्लोमा लिपिडेमिया
  • टाइप-2 नौकरियाँ।
  • धमनियों से सम्बंधित रोग
  • पित्ताशय की बीमारी
  • स्लीप एपनिया
  • सांस लेने में समस्या
  • चिंता या तनाव या मानसिक बीमारी
  • शरीर में दर्द
  • शारीरिक रूप से काम करने में परेशानी

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here