[ad_1]

गुरु पूर्णिमा 2023 तिथि: शास्त्रों में कहा गया है कि गुरु के बिना हम भगवान को भी नहीं पा सकते। धर्म ग्रंथों में गुरु की महिमा का वर्णन अनेक प्रकार से किया गया है। गुरु के सम्मान में हर साल आषाढ़ पूर्णिमा पर गुरु पर्व मनाया जाता है, इसे गुरु पूर्णिमा कहते हैं। ये गुरु के प्रति सामूहिक संवाद करने का दिन इसलिए होता है क्योंकि गुरु ही शिष्यों का मार्गदर्शन करते हैं और वे ही जीवन को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

गुरु पूर्णिमा 3 जुलाई 2023 को है। गुरु के बिना ज्ञान और मोक्ष दोनों ही प्राप्त करना असंभव है। ये तो सभी जानते हैं कि गुरु पूर्णिमा पर महर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था लेकिन गुरु पूर्णिमा से बुद्ध का भी खास संबंध है। आइए जानते हैं.

गुरु पूर्णिमा 2023 मुहूर्त (Guru Purnima 2023 Muhurat)

गुरु पूर्णिमा पर गुरु पूजन के लिए प्रातः 05:27 बजे से प्रातः 07:12 बजे तक और प्रातः 08:56 बजे से प्रातः 10:41 बजे तक है। उसके बाद दोपहर 02:10 बजे से 03:54 बजे तक शुभ समय है।

गुरु पूर्णिमा से बुद्ध का विशेष संबंध (गुरु पूर्णिमा बुद्ध कनेक्शन)

गुरु पूर्णिमा को बौद्धों द्वारा गौतम बुद्ध के सम्मान में भी मनाया जाता है। बौद्ध धर्म की मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन ही गौतम बुद्ध ने भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के सारनाथ नाम की जगह पर अपना पहला उपदेश दिया था।

गुरु पूर्णिमा पर घर पर ऐसे करें गुरु पूजन (घर पर गुरु पूर्णिमा पूजा विधि)

गुरु पूर्णिमा पर सूर्योदय से पूर्व पवित्र नदी में या फिर घर में पानी में गंगाजल स्नान करें। इसके बाद सफेद या पीले परिधान। पूजा स्थल को साफ करें और गंगाजल छिड़कें उस स्थान को पवित्र करें। सबसे पहले त्रिदेव (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) की पूजा फिर से करें महर्षि वेदव्यास जी की आराधना। गुरु पूर्णिमा पर गुरु के समरूप पूजा न कर पाने की स्थिति में पूजा स्थान पर उत्तर दिशा में अपने गुरु की तस्वीर या पादुका रखें। गुरु मंत्र ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स गुरवे नमः का जाप करें. अपने सामथ्र्य के अनुसार पीले रंग की वस्तु या शिक्षा से संबंधित सामग्री का दान करें।

सावन 2023 व्रत महोत्सव: 4 जुलाई से शुरू होगा सावन, जानें श्रावण सोमवार, हरियाली हरियाली सहित व्रत-त्योहार की लिस्ट

अस्वीकरण: यहां संस्थागत सूचनाएं सिर्फ और सिर्फ दस्तावेजों पर आधारित हैं। यहां यह जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह के सिद्धांत, जानकारी की पुष्टि नहीं होती है। किसी भी जानकारी या सिद्धांत को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *