What Is Psychotic Disorder Symptoms And Reason

0
208
Spread the love


What Is Psychotic Disorder: कुछ ही दिन पहले अपना जन्मदिन मनाते हुए पॉपुलर अमेरिकन एक्ट्रेस और सिंगर सेलिना गोमेज ने साइकोटिक ब्रेकडाउन का खुलासा किया. इतना ही नहीं एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए सेलिना गोमेज ने इस संबंध में लोगों में जागरूकत की जरूरत पर भी बात की. सेलिना गोमेज को  अपनी इस तकलीफ का अंदाजा तब हुआ जब उन्हें बात बात पर बेचैनी महसूस होती थी. ब्रेकडाउन के वक्त उन पर क्या क्या बीती ये उन्हें याद ही नहीं रहता था. इस अवस्था से उभरने के लिए उन्होंने लंबा इलाज भी लिया. इस किस्म के मनोविकार की एक बहुत बड़ी वजह तनाव भी है. सबसे पहले ये जानिए कि साइकोटिक डिसऑर्डर होने पर पीड़ित में क्या क्या बदलाव आ सकते हैं.

 

साइकोटिक डिसऑर्डर के लक्षण

इस डिसऑर्डर के चलते पीड़ित के व्यवहार में बड़ा बदलाव आता है. वो ज्यादातर भ्रम की स्थिति में हो  सकता है. अपने हाव भाव किस तरह से दर्शाने हैं, ये समझने में उसे परेशानी हो सकती है. ज्यादा खराब केसेस में लोगों को खुद से भी निराशा होने लगती है. वो चीजें तो भूलने ही लगते हैं सेल्फ केयर से भी उनका ध्यान हट जाता है. इस वजह से वो साफ सफाई की चिंता करना भी भूल जाते हैं. दूसरों पर बेवजह शक करना भी साइकोटिक डिसऑर्डर का एक लक्षण है.

 

साइकोटिक डिसऑर्डर के कारण

साइकोटिक डिसऑर्डर की सबसे बड़ी वजह तनाव है. अनहेल्दी और अव्यवस्थित लाइफस्टाइल की वजह से स्ट्रेस बढ़ता है जिसका असर साइकलॉजी पर पड़ता है. कुछ केसेज में कोई पुरानी चोट भी इस डिसऑर्डर का कारण बन सकती है. सिर पर चोट लगना या बुखार इतना तेज होना कि वो  सिर पर चढ़ जाए, तब वो साइकोटिक डिसऑर्डर का कारण बन जाती है. जिन लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है वो भी बहुत आसानी से साइकोटिक डिसऑर्डर का शिकार हो सकते हैं. 

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here