India-us Relations:2024 में भारतीय को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी, Wto विवाद पर यह बोले मोदी-बाइडन – India-us Relations Planning To Send Indian Into Space In 2024 Modi-biden Comments On Wto Dispute

0
34
Spread the love


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से मिले पीएम मोदी।
– फोटो : Twitter

विस्तार


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने भारत आए हैं। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। बैठक के दौरान बाइडन ने चंद्रयान-3 की सफलता और आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग को लेकर पीएम मोदी को बधाई दी है। 

अंतरिक्ष पर भारतीय यात्री को भेजने की तैयारी

पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन की द्विपक्षीय बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने साल 2023 के अंत तक मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए एक रणनीतिक ढांचा तैयार करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। दोनों देश 2024 में भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजने की योजना बना रहे हैं। बयान में आगे कहा गया कि भारत-अमेरिका ग्रह रक्षा पर समन्वय बढ़ाने का इरादा रखते हैं। लघु ग्रह केंद्र के माध्यम से क्षुद्रग्रह की जानकारी लगाने, ट्रैकिंग में भारत की भागीदारी के लिए अमेरिकी समर्थन शामिल है। बयान में कहा गया है कि बाहरी अंतरिक्ष खोज में हमारी साझेदारी को गहरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए संयुक्त मिशन भेजने के तौर-तरीकों, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण पर चर्चा शुरू कर दी है।

शिक्षा क्षेत्र में भी समझौता

बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए आईआईटी काउंसिल और एएयू के प्रतिनिधित्व वाले भारतीय विश्वविद्यालयों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया गया। आईआईटी काउंसिल और एएयू दोनों देशों के शीर्ष अनुसंधान और उच्च शिक्षा संस्थानों को एक साथ लाएगा। समझौते के कारण वैश्विक चुनौतियों, संस्थान विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नई सीमाओं को बढ़ावा मिलेगा। इससे ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों को भी लाभ मिलेगा।



<!–

–>


<!–

–>



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here