Home Breaking News Rajasthan repe ABP C Voter Survey On Will G20 Summit Strengthen India Claim For Permanent Membership Of UNSC

ABP C Voter Survey On Will G20 Summit Strengthen India Claim For Permanent Membership Of UNSC

0
ABP C Voter Survey On Will G20 Summit Strengthen India Claim For Permanent Membership Of UNSC

[ad_1]

ABP C Voter Survey On G20 Summit India: दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में दुनिया की महाशक्तियों का जमावड़ा लगा. दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत कई दिग्गज नेता भारत पहुंचे हैं. पूरी दुनिया की निगाहें इस वक्त दिल्ली पर है. 

इस समिट में शनिवार (9 सितंबर) को नई दिल्ली जी-20 साझा घोषणापत्र को भी मंजूरी दी गई. जी-20 सम्मेलन को लेकर देश क्या सोचता है ये जानने के लिए सी वोटर ने त्वरित सर्वे किया है. इस सर्वे में सवाल किया गया कि क्या G20 सम्मेलन से UNSC की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के दावे को मजबूती मिलेगी? 

ये रहे सर्वे के नतीजे

इस सवाल के बेहद हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं. सर्वे में शामिल लोगों में से 59 प्रतिशत का मानना है कि जी-20 सम्मेलन से UNSC की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के दावे को मजबूती मिलेगी. जबकि 20 प्रतिशत का कहना है कि ऐसा नहीं है. वहीं 21 प्रतिशत ने पता नहीं कहा.

क्या G20 सम्मेलन से UNSC की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के दावे को मजबूती मिलेगी?
स्रोत- सी वोटर

हां-59%
नहीं-20%
पता नहीं-21% 

भारत ने दिसंबर 2022 में जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी. समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. शनिवार को इसमें अफ्रीकन यूनियन को भी शामिल किया गया.

नोट: abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ये सर्वे किया है. इस सर्वे में 2 हजार 2 लोगों से बात की गई है. देश भर में सर्वे आज दोपहर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सर्व के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है.  

ये भी पढ़ें- 

G20 Summit 2023: ‘मेहमानों से सच छिपाने की जरूरत नहीं’, G20 समिट के बीच राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here