G-20 Summit 2023 S Jaishankar Claim PM Modi Assured African Union About Membership

0
30
Spread the love


G-20 Summit 2023: भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ (AU) शनिवार (9 सितंबर) को जी20 का स्थायी सदस्य बन गया. इसको लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा वो किया. 

जी20 शिखर सम्मेलन के परिणामों पर एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि अफ्रीकी संघ (African Union)  के पूर्व अध्यक्ष मैकी सैल (Mackt Sall) को दिया हुआ आश्वासन पीएम मोदी ने पूरा किया. 

पीएम मोदी ने क्या कहा था?
जयशंकर ने कहा, ” पीएम मोदी ने अफ्रीकी संघ के प्रेसिडेंट को विश्वास दिलाया था कि भारत की अध्यक्षता में आप (अफ्रीकी संघ) जी20 के स्थायी सदस्य बनेंगे. ब्रिक्स समिट के दौरान एयू के अध्यक्ष पीएम मोदी के पास आए और उन्हें उनका (पीएम मोदी) का आश्वासन याद दिलाया.” 

उन्होंने आगे कहा, ”अफ्रीकी संघ भारत की अध्यक्षता में समूह का सदस्य बना जो उस प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए था कि देश ग्लोबल साउथ की तत्काल चिंताओं को संबोधित करने के लिए देता है.”  जयशंकर ने बताया कि आपको याद होगा कि हमारे अध्यक्षीय कार्यकाल की शुरुआत में पीएम मोदी की पहल पर ग्लोबल साउथ की आवाज को अभिव्यक्ति प्रदान करने के लिए 125 देशों से परामर्श किया गया था. 

सभी देशों ने स्वीकार किया
पीएम मोदी ने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए 55 देशों वाले अफ्रीकी संघ को नए सदस्य के तौर पर शामिल किए जाने का प्रस्ताव पेश किया. इसे सभी सदस्य देशों ने स्वीकार कर लिया. 

पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘अफ्रीकी संघ का जी20 कुटुम्ब में स्थायी सदस्य के तौर पर स्वागत करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं. इससे जी20 तथा ग्लोबल साउथ की आवाज को मजबूती मिलेगी. ’’

अफ्रीकी संघ ने क्या कहा?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अफ्रीकी संघ के प्रवक्ता एब्बा कलोंडो ने कहा कि संघ सात साल से पूर्ण सदस्यता की मांग कर रहा था. 

इनपुट भाषा से भी. 

ये भी पढ़ें- G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में आए नेताओं की पत्नियों ने किया IARI का दौरा, आदिवासी महिला किसान से की मुलाकत



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here