G20 Leaders Dinner Menu:हलवा, मुरब्बा, कहवा, मुंबई पाव और श्रीअन्न… विश्व नेताओं को ऐसे जायके परोसे गए – G20 Leaders Dinner Party Photos Hosted By President Draupadi Murmu Know Menu Like Halwa Murabba Shree Anna

0
34
Spread the love


जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन भारत को बड़ी सफलता मिली। बैठक में नई दिल्ली घोषणा पत्र पर सहमति बन गई और इसे पास कर दिया गया। 37 पन्नों के घोषणा पत्र में भारत की वसुधैव कुटुम्बकम की नीति साफ झलकती है। पहले दिन सम्मेलन के दो सत्रों में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। अब थोड़ी देर में ही दुनिया के ताकतवर देशों के नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित रात्रिभाज में शामिल होंगे।



मैन्यू में क्या-क्या?

शुरुआती व्यंजन

पात्रम ‘ताजी हवा का झोंका’

दही के गोले और भारतीय मसालेदार चटनी से सजे कंगनी श्रीअन्न लीफ क्रिस्प (दूध, गेहूं और मेवा युक्त)

मुख्य व्यंजन

वनवर्णम ‘मिट्टी के गुण’

ग्लेजड कॉरेस्ट मशरूम, कुटकी श्रीअन्न क्रिस्प और करी पत्ते के साथ तैयार केरल लाल चावल के साथ परोसे गए कटहल गैलेट (दूध और गेहूं युक्त)

भारतीय रोटियां

– मुंबई पाव

कलौंजी के स्वाद वाले मुलायम बन (दूध और गेहूं युक्त)

– बाकरखानी

इलायची के स्वाद वाली मीठी रोटी  (दूध, चीनी और गेहूं युक्त)

मिष्ठान

मधुरिमा ‘स्वर्ण कलश’

इलायची की खुशबू वाला सांवा का हलवा, अंजीर-आडू मुरब्बा और अंबेमोहर राइस क्रिस्प्स (दूध, श्रीअन्न, गेहूं और मेवा युक्त)

पेय पदार्थ

कश्मीरी कहवा, फिल्टर कॉफी और दार्जलिंग चाय

***

– पान के स्वाद वाली चॉकलेट लीव्स


वैश्विक नेताओं की पत्नियों के लिए परोसे गए मोटे अनाज के व्यंजन

इससे पहले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के नेताओं की पत्नियों और प्रथम महिलाओं के लिए शनिवार को जयपुर हाउस में दोपहर के विशेष भोजन की व्यवस्था की गई। भोजन के बाद उन्हें राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी का दौरा कराया गया। समूह को मोटे अनाज आधारित व्यंजन परोसे गए और उन्होंने कुछ ‘स्ट्रीट फूड’ का भी आनंद उठाया।  तुर्किये, जापान, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों सहित अन्य ने एनजीएमए में प्रदर्शनी का दौरा किया।




Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here