कच्चा आम या कच्चा आम खाने के साइड इफेक्ट

[ad_1]

कच्चे आम के साइड इफेक्ट: गर्मी का मौसम आते ही बाजार में आम की भरमार लग जाती है। हर कोई रसीले आम का स्वाद लेना चाहता है। करोड़ों लोगों के साथ-साथ लोगों को भी खाना बहुत पसंद आता है। स्वाद में, सितारों को आम लोग नमक के फायदे हैं। कई घरों में आम चटनी बनाई जाती है। इसके अलावा आम लोगों को दाल में डाला जाता है। मानकों से स्वास्थ्य को कुछ लाभ मिलते हैं तो इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। कई स्वास्थ्य स्थितियों में इसे नुकसानदायक माना जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

स्टार्स आम खाने के नुकसान

1.स्ट्रेट आम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इस वजह से अधिक खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। आपको डायरिया हो सकता है। पेट फूलना, पेट में दर्द, ऐठन गैस की समस्या हो सकती है।

2.बहुत अधिक कच्चे आम खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इससे मुंह में छाले होठों के आसपास दाने निकल सकते हैं।

3.कुछ लोगों का ब्लड शुगर लेवल लो रहता है। ऐसे में कच्चे आम खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल और भी कम हो सकता है और परेशानियां और हाई लेवल भी बढ़ सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही सितारों का सेवन करें।

4.आम दांतों के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इसमें मौजूद एक्स्ट्रा कट्टापन आपके दांतों को नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से सेंसिटिविटी और दर्द की समस्या रहने लगती है। जिन लोगों को पहले दर्द, झंझनाहट या पायरिया की शिकायत है, उन्हें गलती से भी आम लोगों का दावा नहीं करना चाहिए।

5.संवेदनशील गले वाले लोग भी आम लोगों को खाने से बचते हैं, अन्यथा संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको कफ या गले से जुड़े किसी भी तरह के खतरे हैं तो आपको सर्वे से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *