तोरी खाने के स्वास्थ्य लाभ

[ad_1]

तोरई: गर्मियों के मौसम में हरी सब्जी खाने के अपने अलग ही फायदे हैं। वैसे तो सभी हरी हरियाली को लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन गर्मियों में मिलने वाली एक सब्जी जिसे हम तोरी या तोरई के नाम से जानते हैं, ये अन्य कारणों के ज्यादा लाभ हैं। बता दें कि तोरई लौकी के परिवार का ही एक सदस्य है। ये ही कम कैलोरी वाली सब्जी है और इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो इसे एक सुपरफूड बनाता है।

इसके अलावा इसमें आयरन मैग्नीशियम, पोटेशियम का भी बढ़िया स्रोत पाया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इसे खाने से शरीर पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। गर्मी में इससे शरीर को ठंडक मिलती है। तो आइए जानते हैं खाने से स्वास्थ्य को क्या लाभ मिल सकता है।

निर्जलीकरण- तोरी में पोटेशियम खनिज कॉपर और फ़ोल्डर्स जैसे पत्ते का खजाना होता है। यह सभी मिलकर शरीर में एसिडिटी को हटाने से रोकने में सहायता करते हैं। निर्जलीकरण से बचाने के लिए इलेक्ट्रोलाइट को बढ़ावा देते हैं। शरीर में पोषक तत्वों और पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं।

त्वचा और बाल-तोई विटामिन ए और सी से भरपूर होती है, जो स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए आवश्यक हैं, इसमें भी होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं जो समय से पहले बूढ़ापा और त्वचा और बालों की अन्य पूर्व का कारण बन सकते हैं।

कब्ज –तोरी के गूदे में उच्च मात्रा में सेल्युलोज होता है, जो एक प्राकृतिक आहार फाइबर है, जिसके परिणामस्वरूप इसकी सब्जी भोजन से, या बस एक टम्बलर तोरी का रस पीने के साथ पीने से, कब्ज से तेजी से राहत मिलती है, साथ ही सामान्य पाचन बहाल होता है हो जाता है।

हार्ट हेल्थ- तोरी में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा कम होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

वजन-वजन कम करने से आपकी मदद भी हो सकती है। तोरी में बहुत ही कम कैलरी की मात्रा पाई जाती है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जिसे खाने से आप लंबे समय तक महसूस कर सकते हैं और आप अधिक खाने से बच सकते हैं।

सक्रियता-टोरई मुक्तता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। तोरई में विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, रिबोफ्लेविन और जीत होती है। जो संतुलन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: टमाटर ककड़ी कॉम्बिनेशन: क्या सलाद में टमाटर और बारीक खाना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं जानकार

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *