ये पौधे सर्वश्रेष्ठ मच्छर विकर्षक हैं

0
120
ये पौधे सर्वश्रेष्ठ मच्छर विकर्षक हैं
Spread the love


मच्छर भगाने वाले पौधे: गर्मी का मौसम आते ही मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। शाम होते ही मच्छरों की पूरी फौज आपके घर पर कब्जा कर लेती है और इन मच्छरों की वजह से आपका चैन अंदाजा कहीं खो सा जाता है। वैसे तो मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार से कॉइल, मच्छर बत्ती और अलग-अलग तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है और मच्छर भी दूर नहीं होते। ऐसे में आप मच्छराणे के लिए नेचर का सहयोग ले सकते हैं। आज हम आपको 5 खूबसूरत संयंत्रों के बारे में बता रहे हैं जो ना सिर्फ मच्छरों को आने से रोकेंगे बल्कि आपके घर की खूबसूरती बढ़ा देंगे।

लेमनग्रास –आप अपने घर में लेमनग्रास का पौधा लगा सकते हैं। इस संयंत्र की गंद बहुत ही अच्छी लगती है लेकिन इसके गंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है। लेमन ग्रास संयंत्र की गंध सूंघते ही मच्छर परेशान और सहनशील हो जाते हैं। इस वजह से वो संयंत्र के आस पास भी नहीं निकले। ऐसे में अगर आप अपने घर के क्लॉजर्ड में झाड़ू हैं तो मच्छर कम हो सकते हैं।

पुदीना-पुदीना के फायदों में से कौन एक है। इसे खाया भी जाता है और त्वचा पर भी लगाया जाता है। लेकिन मच्छरों के लिए यह किसी दवा से कम नहीं है। आप पुदीने के संयंत्रों को धधकते हुए देख सकते हैं, इससे आप दूर हो जाएंगे। एक अध्ययन में पुदीने का तेल या मिनट एक्स-ट्रैक्ट किसी अन्य समान रूप से प्रभावी पाया गया। ऐसे ही में यह मच्छरावरण में भी बहुत उपयोगी माना जाता है।

रोज़मेरी-आप अपने घर में रोज़मेरी के संयंत्र भी लगा सकते हैं। यह संबंधित मॉस्किटो प्रतिवादियों को माना जाता है। इसके नीले फूल देखने में बहुत खूबसूरत दिखती हैं, लेकिन इसकी लकड़ी जैसी सुगंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है।

लैवेंडर-लैवंडर का पौधा देखने में बहुत ही सुंदर लगता है। इसकी सुगंध भी काफी अच्छी होती है, जिससे आपका पूरा घर महकता रहता है। लेकिन ये सुगंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है और मच्छर इस सुगंध से दूर रहते हैं।

सिट्रनेला-मच्छरों से बचने के लिए आफ सिट्रनेला के संयंत्र लगा सकते हैं। इसकी सुगंध मच्छर घर में आने से मिलती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here