चेहरा और बाल धोने के लिए नल के पानी का इस्तेमाल बंद करें, जानिए क्यों

0
75
चेहरा और बाल धोने के लिए नल के पानी का इस्तेमाल बंद करें, जानिए क्यों
Spread the love


त्वचा के लिए नल के पानी के नुकसान: व्यक्तिगत हाइजीन पर ध्यान देना हर किसी के लिए उतना ही जरूरी है, जितना कि पूरे वन के लिए भोजन करना। चेहरा धोने से लेकर नहाने तक हम कई तरह की व्यक्तिगत सफाई पर ध्यान देते हैं। हालांकि एक गलती होती है, जो ज्यादातर लोग अक्सर सामने आते हैं और वो गलती से नल से पानी से चेहरा धो देता है। इसे सुनने में अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन नल के पानी से चेहरा धोने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

एक स्किन एक्सपर्ट का कहना है कि चेहरा धोने के लिए भी अच्छे और साफ पानी की जरूरत होती है। कई लोग चेहरे को धोने के लिए नल के पानी का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि नाखून के सख्त पानी में मौजूद निशान आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और त्वचा रूखी हो सकती है, जिसकी वजह से पिंपल्स, एक्जिमा और निशान हो सकते हैं।

त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है अनफिल्टर्ड वाल्टर

नल से दिखने वाले डायरेक्ट वॉटर का इस्तेमाल करके आप धब्बे साफ कर सकते हैं और रोजाना के घरेलू काम कर सकते हैं। इस पानी में आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। हार्ड कैल्शियम में कैल्शियम और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि यह पानी फिर भी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि ये स्किन से लिपटा हुआ ऑइल बना सकती है और उसे सुखा सकती है।

बालों को नुकसान भी होता है

डॉक्टर्स का कहना है कि जब यह पानी क्लींजर या फिर साबुन के साथ आता है तो ये स्किन पोर्स को बंद कर देता है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए तो नल का पानी सबसे ज्यादा खतरनाक है। अनफिल्टर्ड स्किन माइक्रोबायोटा के लेंसिंग को प्रभावित करता है, जो एक्जिमा, पिंपल्स और डर्मेटाइटिस को बढ़ा सकता है। अनफिल्टर्ड वेल्टर से बालों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंच सकता है। यही वजह है कि बालों और बालों को धोने के लिए हमेशा फिल्टर पानी का चुनाव करना चाहिए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: रेटिनल डिजीज: क्या फिर पलटेगी आंखों की रौशनी! इस नए संबंध में उम्मीद की किरणें दिखती हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here