जम्हाई लेने के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए, शायद आप नोटिस न करें

0
59
जम्हाई लेने के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए, शायद आप नोटिस न करें
Spread the love


आप अक्सर एक बात नोटिस करते हैं कि जब कोई व्यक्ति उबासी करता है तो उसके सामने बैठे इंसान को भी आप उबासी दिखने लगती है। कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। कई बार आपने ध्यान दिया होगा कि लेकिन आपको इसका सही जवाब नहीं मिला होगा।

ठंड लगने से दिमाग खराब हो जाता है?

अमेरिका में हुई पढ़ाई के मुताबिक इंसान जब दुबई देता है तो उसका सीधा संबंध उसके दिमाग से होता है। जब कोई इंसान उबासी करता है तो हमारा दिमाग ठंडा हो जाता है। सच्ची बात यह है कि लगातार काम करते-करते हमारा दिमाग गर्म हो जाता है। ऐसे में उबासी लेकर दिमाग धीरे-धीरे ठंडा होने लगता है। आपका मुंह खुल जाता है और हमें उबासी लगती है। जम्हाई लेने के बाद आप ध्यान दें कि हमारा शरीर का टेंपरेचर छोटा है। उसके बाद हम काफी देर तक पोटिंग कर रहे हैं।

फ़ैल सकता है संक्रमण

एनिमल बिहेवियर नेम के एक जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार आपको अक्सर लंबा उबासी आता है तो इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं। वह यह है कि उबासी लेने से भी खतरा बढ़ जाता है। म्यूनिख विश्वविद्यालय के अस्पताल में 300 लोगों को घुमाने पर यह पता चला कि अन्य लोग 150 लोगों को देखकर उबासी में आने लगे थे। यह स्थिति किसी भी बीमारी को फैलाने में सहायक हो सकती है।

जम्हाई लेने से मना किया जाता है

ड्राइवर सीट पर बैठे व्यक्ति को हमेशा जम्हाई या सोने के लिए क्यों मना करता है? क्योंकि पूरा चांस है कि अगर वह जम्हाई लेगा या सोएगा तो ड्राइवर को भी नींद आने लगेगी। जब ड्राइवर के बगल में सीट पर कोई व्यक्ति जम जाता है या सोता है तो ड्राइवर ड्राइवर का मिरर न्यूरॉन सिस्टम सक्रिय हो जाता है। इसी के साथ व्यक्ति उबासी निर्धारित करता है। ऐसे में जब भी नींद का एहसास होता है तो दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: डायरेक्ट के नल के पानी से कभी न रोगियों का चेहरा… स्किन ही नहीं, बालों को भी इस तरह से नुकसान होगा

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here