कब्ज के लिए अंजीर का सेवन कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें

0
75
कब्ज के लिए अंजीर का सेवन कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें
Spread the love


कब्ज के लिए अंजीर: कब्ज भी एक गंभीर बीमारी है, जिसका अगर समय पर इलाज नहीं हुआ तो ये बीमारी बढ़ती-बढ़ती कई शारीरिक कारणों से हो सकती है, जिसमें बवासीर भी शामिल है। कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिससे आपका पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता या यूं कहें कि आपको 2-3 दिन में एक बार मल आ जाता है। खराब विश्लेषण और जीवनशैली की वजह से आज बड़ी संख्या में लोग कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन अगर आप इस समस्या का जल्द इलाज कर लें, तो आपको कब्ज की परेशानी से राहत मिल सकती है।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहला काम अपने विजन को सही तरीके से रखना है। क्योंकि सभी परेशानी यही से शुरू होती हैं। अगर आप अनहेल्दी खाना खाएंगे तो पेट में गैस की समस्या से राहत पाना बहुत मुश्किल साबित होगा। वहीं अगर आप हेल्दी फूड खाएंगे तो आपको इस बीमारी से आसानी से राहत मिल सकती है। बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अदरक कब्ज की परेशानी को आसानी से दूर कर सकता है। अंजीर एक बहुत ही अनाज और स्वास्थ्यमंदिर है। इस फल को खाने से न सिर्फ कब्ज की समस्या दूर होगी, बल्कि कई शारीरिक परेशानियों से भी आराम मिलेगा।

कई आवश्यक तत्व तत्वों का खजाना है ‘अंजीर’

ग़ैरजरूरी में ग्लिटामाइसिन की मात्रा में पाया जाता है। अंजीर में विटामिन ए और बी के साथ आयरन, फास्फोरस और पोटेशियम भी खास मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर से भरपूर होने की वजह से अंजीर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में शामिल हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को भी कर सकते हैं। डाइजेशन प्रोटोकॉल को बेहतर बनाए रखने के लिए अंजीर का सेवन किया जा सकता है।

कब्ज से राहत पाने के लिए कैसे ताकतवर अंजीर?

1. 2 से 3 अंजीर को रात में सोने से पहले पानी में जाम करके रखें।

2. फिर सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Periods Mood Swings: महिलाओं के दौरान महिलाओं को क्यों होता है ‘मूड स्विंग्स’? इसे कैसे कर सकते हैं कंट्रोल?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here