खाज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जानिए इसके लक्षण और इलाज

[ad_1]

खाज: स्कैबीज त्वचा में जलन और दाने निकलने की समस्या है। यह एक ऐसी स्थिति है जो सर्कोप्टेस्केबीज के कारण होती है। ये 8 पैर वाला एक बेहद छोटा होता है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को बहुत ज्यादा खुजली रहती है। जिस वजह से नींद ना आने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। ये काफी संक्रामक होता है इस वजह से यह एक इंसान से दूसरे इंसान तक बहुत आसानी से फैल सकता है।

स्कैबीज की वजह से

स्कैबीज होने का कारण सर्कोप्टेस्केबीज है। छोटे-छोटे कीड़े त्वचा के नीचे सुरंग बना लेते हैं और गंभीर खुजली के कारण बन जाते हैं। ये कीड़ा एक छोटा सी ग्रे रंग की चींटी की तरह दिखता है। जो लगभग 0.3 मिली मीटर लंबा होता है। ये की त्वचा में छेद करते हैं जिससे त्वचा में असंख्य छेद बन जाते हैं और उनमें से कोई भी कीट अपने अंडे देता है। अंडे फूटने पर उनसे शुरू होने वाले कीट त्वचा में अलग-अलग दिशाएँ दिखाते हैं। यह कीट कपड़े देखने पर भी 3 से 4 दिन तक आसानी से जिंदा रह सकते हैं। कमजोर कमजोरियों में तो स्केबीज और जल्दी अनाकर्षक और काफी गंभीर हो जाता है। आपको बता दें कि मां कीट हर दिन लगभग 3 से 4 अंडे देती है और 30 अंडे देने के बाद मर जाती है। जिसका मतलब होता है कि संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा ये ट्रांसमिटेबल भी है, ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से पहुंच जाता है।

स्कैबीज के लक्षण

1.स्कैबीज संक्रमण के सबसे प्रमुख लक्षण खुजली ही होती है। ये खुजली शरीर के अलग-अलग जगह पर हो सकती है। जैसे हाथ-नाक पैर। माइट फिंगर के बीज और निशान के आसपास की त्वचा में ज्यादातर घुसते हैं।

2.खुजली बहुत ही मिथ्या हो जाती है। इससे त्वचा पर घाव बन जाता है और ये घाव संक्रमण को बढ़ाने का काम करता है।

3.त्वचा पर मोटी पपड़ी बन जाती है जब किसी व्यक्ति में गंभीर स्कैबीज विकसित हो जाता है। स्केबीज के कारण काफी लोगों को रैश भी निकल आते हैं।

कैसे करें

1.त्वचा में तेज खुजली इसके प्रमुख लक्षण हैं, जिनके लिए आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए। तेज खुजली होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

2. स्कैबीज से बचने के लिए स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखना चाहिए। अपने शरीर को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए।

3.स्कैबीज के माइट्स में फर्नीचर, कपड़े और लुक्स भी फैल सकते हैं। तो शरीर के साथ-साथ इन चीजों को भी साफ सुथरा रखना चाहिए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: आपका पेट को चूमना भारी पड़ सकता है! जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकती हैं कई बीमारियां

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *