Health Tips: सर्जरी के बाद बिना एक्सरसाइज के वजन घटाना, खाने-पीने पर ध्यान दें

0
58
Health Tips: सर्जरी के बाद बिना एक्सरसाइज के वजन घटाना, खाने-पीने पर ध्यान दें
Spread the love


वजन घटाने के टिप्स : वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजते हैं। कुछ लोग वॉक, एक्सरसाइज और योगा का सहारा लेते हैं तो कुछ अपनी डाइट पर फोकस करते हैं। कई बार कुछ मेडिकल कंडीशन आपको वर्कआउट या डाइटिंग की तस्वीर नहीं दिखाता है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि सही वजन कम (Weight loss Tips) करें तो कैसे करें. तो चलिए जानते हैं..

डाइट पर ध्यान दें

सर्जरी या मेडिकल कंडिशन की वजह से डॉक्टर आपको एक्सरसाइज करने से मना करते हैं। जानकार के मुताबिक वजन कम करने में 70 परसेंट काम आपकी डाइट करती है, जबकि 30 रेगुलर एक्सरसाइज करती है। मतलब अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं तो भी डाइट पर ध्यान देकर वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

थोड़े थोड़े समय में कुछ न कुछ फायदे रहें

कुछ लोग वजन बढ़ने के डर से एक घंटे का खाना ही नहीं खाते हैं। जानकारों के मुताबिक वजन घटाने के लिए आपको खाना स्किप करने की जरूरत नहीं है। बस थोड़ी-थोड़ी देर यानी दो से तीन घंटे के बाद कुछ न कुछ लाभ बने रहें। बहुत देर तक रुकें रहने से बचें। क्योंकि ज्यादा देर तक रुके रहने से आपका वजन कम नहीं होगा, उल्टे बॉडी में ब्लीटिंग प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

वजन कम करने के लिए डाइट में क्या रखें

एक्सरसाइज न कर पाने की कंडिशन में डाइट में रखें। हाई कैलोरी चीजों का खाना कम करें। फाइबर और प्रोटीन युक्त चीजें अधिक मजबूत होती हैं। डाइट में सिंपल कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें कम करें। जैसे- शेयर, गेंहू के संकोच की रोटी, टमाटर को भी कम करें. वहीं, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेड दवाओं को शामिल करें। फ्रूट्स, वेजिटेबल और उम्र बढ़ने वाली चीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें।

डाइट में इन चीजों को भी रखें

वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में पानी की ज्यादा से ज्यादा मात्रा रखें। फ्रेश फ्रूट जूस, वेजिटेबल टेबल सूप और दाल जैसी चीजें खाने की कोशिश करें। पत्तेदार मूंग, पत्रक, पत्रक, ओट्स, किनुआ खाना वजन कम करने में होता है। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आप अंडे का सफेद हिस्सा, चिकन टिक्का, चिकन ब्रेस्ट और फिश टिक्का खा सकते हैं। खाने में गेंहू और चावल ज्यादा हो सकते हैं। नॉर्मल वॉक को आप रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

डाइटिंग के समय का ख्याल रखें

वजन कम करने के लिए डाइट लेना जरूरी नहीं है बल्कि यह जरूरी है कि डाइटिंग के समय को ध्यान में रखा जाए। जैसे- रात को सोने से करीब 3 घंटे पहले अपना डिनर पूरा कर लें। इससे आपको इंटेस्टाइन को रिलेक्स होने के लिए समय मिल जाएगा और सभी न्यूट्रिएंट्स बॉडी में अच्छे तरीके से अबजॉब हो जाएंगे। सोने से एक घंटे पहले एक टम्बलर दूध पिएं। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here