ज्यादा चिया सीड्स खाने के साइड इफेक्ट

[ad_1]

चिया बीज: हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए इन दिनों चिया सीड्स का खूब सेवन किया जा रहा है। वहीं विशेषज्ञ भी मानते हैं कि चिया सीड्स न्यूट्रिशंस का पावर हाउस है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और ओमेगा-3 पाया जाता है। छोटे-दादा चिया बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि चिया सीड्स के कई फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

पाचन में बाधा –बहुत सारे चिया बीजों का सेवन आपके पाचन में बाधा डाल सकता है। चिया के बीज फाइबर से भरे हुए होते हैं और जब इसकी अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो शरीर को इसे ठीक से पचाने में मुश्किल हो सकती है। एक दिन में एक आदर्श मात्रा में चिया बीजों का सेवन करना चाहिए और अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इन छोटे बीजों का अधिक सेवन करने से दस्त, सूजन और पेट में ऐंठन हो सकती है।

खून को कंकड़ कर सकता है-चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड की असंख्य मात्रा होती है। इसका सेवन से बहुत फायदा मिलता है लेकिन जरूरत से ज्यादा अगर ये खा लिया जाए तो ये आपके खून को कंकड़ कर सकता है और खून कंकड़ होने से शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर घटने के साथ अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

शुगर लेवल के स्तर में कमी- चिया सीड की जरूरत से ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ सकता है। चिया के बीज फाइबर से बने होते हैं जो चीनी के अवशोषण करने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं और परिणाम स्वरूप ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम कर सकते हैं। चि सीड्स का ये गुण उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जो पहली से ही दवा और लाइनिन का सेवन कर रहे हैं।

चिया सीड्स खाना खाना सही होता है

चिया के बीजों में फाइबर और प्रोटीन बहुत अधिक होता है। फाइबर का अधिक सेवन पेट की समस्या पैदा कर सकता है। आप 1 दिन में दो से तीन चम्मच ही चिया सीड्स का सेवन करें सही मात्रा और डॉक्टर की सलाह के साथ ही चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए। अगर आप पहली बार चिया सीड खा रहे हैं तो डाइटिशियन की सलाह पर जोर।

यह भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में पिघल जाता है आपका भी मेकअप…तो इस ट्रिक को आज एक बार

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *