ब्रेस्टफीडिंग टिप्स: ब्रेस्टफीडिंग से पहले क्या निप्पल को धोना चाहिए, जानिए एक्सपर्ट से

0
72
ब्रेस्टफीडिंग टिप्स: ब्रेस्टफीडिंग से पहले क्या निप्पल को धोना चाहिए, जानिए एक्सपर्ट से
Spread the love


स्तनपान युक्तियाँ: मां बनने वाली हर मां अपने बच्चे को स्तनपान कराती है, जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। नवजात शिशु को कम से कम 6 महीने तक नवजात शिशु को स्तनपान कराने की सलाह दें। आमतौर पर महिलाएं बिना स्तनए धोए ही बच्चे को दूध पिलाने लगती हैं। अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या स्तनपान संबंधी एक्सपोजर ब्रेस्ट की स्वच्छता का ध्यान रखना भी जरूरी है? क्या माएं बिना स्तनए बच्चे को दूध पिला सकती हैं? आइए जानते हैं…

रोग विशेषज्ञ डॉ. राम्या काबिलन ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि कुछ नए लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं कि क्या उन्हें बच्चे को दूध पिलाने से पहले अपने निपल्स पर साबुन से लगाना चाहिए। स्तनपान कराने वाली स्तनपान से पहले स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने निप्पल को धोने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आप बस निप्पल को गर्म पानी से धोकर उस पर लगे सलाइवा को साफ कर लें या 3-4 आने के बाद उसका मूल्यांकन करके साफ कर लें।

साबुन से धोने की जरूरत नहीं?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने निपल्स की स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए और उनकी देखभाल करनी चाहिए। हालांकि आपको इसे बार-बार साबुन से धोने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी नहीं कर रहे हैं, तब भी निप्पल पर साबुन लगाने की ज्यादा जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्तन के दूध के बैक्टीरिया बच्चे के माइक्रोबायोम को विकसित करने में मदद करते हैं।

इसलिए ही नहीं, ब्रेस्ट का ताजा दूध डैमेज निपल्स को ठीक करने में भी मदद करता है। यह एंटीबॉडीज, डिकेटेड फैक्टर्स, एंजाइम्स और बाकी बायोएक्टिव सब्सटेंस से भरपूर होता है। जिसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और घाव भरने वाले गुण होते हैं। ये घटक डैमेज निप्पल को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा, सूजन को भी कम करते हैं और टीशूज के वर्कआउट को बढ़ावा भी देते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: ऑफिस से घर लौटे ही पत्नी ने पति से की बुरी तरह पिटाई, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंग- Video

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here