Home Lifestyle कामकाजी महिलाओं के लिए पीरियड लीव क्यों जरूरी है, एक्सपर्ट से जानिए

कामकाजी महिलाओं के लिए पीरियड लीव क्यों जरूरी है, एक्सपर्ट से जानिए

0
कामकाजी महिलाओं के लिए पीरियड लीव क्यों जरूरी है, एक्सपर्ट से जानिए

[ad_1]

मासिक धर्म की छुट्टी क्यों जरूरी है: महावरी टाईम्स महिलाओं को दिखने वाला एक क्लोजअप है। यह महिला के लिए बहुत ही जरूरी है। पीरियड्स होने का साफ मतलब है कि महिला प्रेग्नेंसी के लिए तैयार है। हर महीने महिलाओं का सामना करना पड़ता है और लगभग 5 से 6 दिनों के दौरान कई सारी तस्वीरें सामने आ जाती हैं। इन मुश्किलों को देखते हुए लंबे समय तक देश में पीरियड लीव की मांग की जा रही है। लेकिन इस पर अब तक कोई कानून नहीं बना है। हालांकि कुछ ऐसी कंपनी है जो महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए पीरियड्स में लीव ऑफर करती है। अब सवाल ये है कि महिलाओं को पीरियड्स क्या होता है ये जरूरी है. डॉ इस बात पर क्या कहते हैं आइए जानते हैं आगे के लेख में…

इस वजह से जरूरी है पीरियड लीव

1. पीरियड लीव की जरूरत है। ये समय महिलाओं के लिए आपदा से कम नहीं होता है। यही वजह है कि कई सारे पैरामीटर का मानना ​​है कि पीरियड्स लीव जरूरी है। पीरियड लीव महिलाओं के मासिक धर्म चक्र के दौरान उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को स्वीकार और मान्यता प्राप्त होती है। पीरियड्स की वजह से दर्द, थकान, मिजाज का बदलना और अन्य शारीरिक समस्याएं होती हैं, जिससे काम पर असर पड़ता है, जिससे काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है।

2. पीरियड लीव मिलने पर महिलाएं इस कठिन समय में खुद के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे सकती हैं और खुद को आराम करने की छूट दे सकती हैं। इससे आगे जाकर उनकी काम करने की क्षमता में अटकाव होगा।

3.महिलाओं के लिए एक स्वास्थ्य कार्य जीवन संतुलन में योगदान करता है। महिलाओं को इन दिनों कई पीड़िताओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सीक्वेंस लीव मिलने से महिलाएं इन परिस्थितियों की वजह से ऑफिस का काम करने में होने वाली विज्ञापन को अनादर कर सकती हैं।

4.सीक्वेंट से निकलकर मिलने से मेंस्ट्रूअल हाइजीन में टेन करने में मदद मिलेगी। इस दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में जब छुटटी मिलती है तो महिलाएं काम के ऑप्शन से हटकर पीरियड के दौरान होने वाली तस्वीर को पूरा कर सकती हैं

5.घंटों के दौरान ऑफिस जाना कठिन होता है। इस दौरान कई बार पादरीकेज का भी डर बना रहता है। साथ ही ऑफिस में भी बाथरूम में सैनिटरी उच्चारण लेकर जाने में थोड़ा अनकम्फर टेबल लगता है। वहीं इस दौरान हेवी ब्लीडिंग होती है और महिलाएं कमजोर महसूस करती हैं। मानसिक और शारीरिक थकान को देखते हुए मेटल लीव लापरवाही जरूरी है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: ऑफिस से घर लौटे ही पत्नी ने पति से की बुरी तरह पिटाई, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंग- Video

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here