गर्मियों में काले कपड़ों से क्यों करें परहेज गर्मी में ज्यादा गर्मी देते हैं काले कपड़े, ट्राई करें ये लाइट कलर्स

0
67
गर्मियों में काले कपड़ों से क्यों करें परहेज गर्मी में ज्यादा गर्मी देते हैं काले कपड़े, ट्राई करें ये लाइट कलर्स
Spread the love


गर्मियों में काले कपड़ों से क्यों बचें: गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में सबसे ज्यादा प्यास लगती है। गर्मियां ही लोगों की दहलीज से झलकते और हल्के नीले कपड़े निकलते हुए निकलते हैं। गर्मी के मौसम में अगर आप शेयर और गहरे काले रंग के फ्लैश दिखाते हैं तो आप अपने शरीर के साथ अन्याय कर रहे हैं। दरअसल गहरे रंग गर्मी और तेज गर्मी देते हैं जिसके कारण आपका शरीर ज्यादा गर्म हो जाता है। लेकिन उनके लिए क्या कहते हैं जिनको काला (काला रंग) यानी काले रंग से प्यार है। ऐसे में लोग गर्मी के मौसम में भी काले रंग का फीवर करते हैं, लेकिन इससे उनके शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है और इतनी अधिक गर्मी से उनका शरीर बीमार पड़ सकता है। एक्सएमएल आज जानते हैं कि गर्मी में काले रंग के कपड़ों को क्यों नहीं पहनना चाहिए और काले रंग के कपड़े पहनने से क्या होता है।

काले कपड़े गर्मी में क्यों होते हैं ज्यादा गर्म

गर्मियों में काले, नीले या बैंगनी रंग के कपड़े पहनने से बचने की सलाह दी जाती है। दरअसल काले और गहरे रंग के कपड़े सूरज की रोशनी को ज्यादा अवशोषित करते हैं। जब आप धूप में रहेंगे तो काले रंग के कपड़े धूप यानी रौशनी को तेजी से और ज्यादा एब्जॉर्ब करेंगे जिससे सूरज की रोशनी उष्मा यानी गर्मी में छाए इन कपड़ों पर काफी असर पड़ेगा। ऐसे में ये कपड़े ज्यादा गर्म हो जाएंगे और पहनने वाले को ज्यादा गर्मी लगने लगेगी। गर्मियों में काले रंग के कपड़े ज्यादा गर्म होने के साथ ज्यादा देर तक गर्म रहते हैं जिससे पहनने वाले को ज्यादा परेशानी होती है।

लाइट कलर के कपड़े पहनने से गर्मी में फायदा होगा

जानकार कहते हैं कि हल्का रंग के कपड़े यानी गर्मी को कम अवशोषित करते हैं यानी अगर तेज धूप में आप सफेद, ग्लोर्क गुलाबी, ग्लोर्क हरा, नीला नीला या फिर क्रीम रंग का परिधान पहना जाता है तो सूरज की रोशनी यानी धमा इन कपड़ों की ओर कम आकर्षित होंगे और ये कपड़े सूरज की गर्मी को कम एब्जॉर्ब करते हैं। इसलिए गर्मी में इन कपड़ों पर बहुत देर तक नहीं चढ़ते और ये कपड़े जल्दी ही ठंडे हो जाते हैं। ऐसे में किसी व्यक्ति का शरीर भी जल्दी ठंडा हो जाता है।

गर्मियों में पहनने का इस तरह का झूठ

रंग के साथ गर्मियों में कपड़ों का भी ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में नॉयलान में कॉटन, क्रेप, शिफॉन और जॉर्जेट लुक के कपड़े पहनने चाहिए। ये बेहद आसान होते हैं कुछ हवा आसानी से पास हो जाती है और पसीना भी कम आता है। गर्मी के मौसम में तंग और कड़े कपड़ों की बजाय खुले कपड़े पहनने चाहिए ताकि पसीना ज्यादा ना आए और हवादार कपड़े मे आपको ज्यादा गर्मी महसूस ना हो।

यह भी पढ़ें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here