Home Lifestyle वेटलिफ्टिंग के लिए रिस्टबैंड क्यों अच्छा है जानिए रिस्टबैंड और रिस्ट रैप के फायदे

वेटलिफ्टिंग के लिए रिस्टबैंड क्यों अच्छा है जानिए रिस्टबैंड और रिस्ट रैप के फायदे

0
वेटलिफ्टिंग के लिए रिस्टबैंड क्यों अच्छा है जानिए रिस्टबैंड और रिस्ट रैप के फायदे

[ad_1]

भारोत्तोलन में रिस्टबैंड के लाभ: सेहत बनाने के लिए वर्कआउट जिम में एक्सरसाइज करने का दौर होता है। जिम में वेटलिफ्टिंग करके लोग मसल्स बनाते हैं और इससे बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है। ऐसे में जो लोग अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं, वो ज्यादातर वेट लिफ्टिंग ही करते हैं। लेकिन वेटलिफ्टिंग के दौरान ज्यादातर लोग एक्सरसाइज पर रेस्ट बैंड पर ध्यान नहीं देते हैं। लोगों को लगता है कि वजन ही तो उठा रहा है, इसके लिए रेस्ट बैंड यानी रेस्ट रैप लुक की क्या जरूरत है। लेकिन कार्यकारिणी से गलती हो जाती है। जिस तरह चलने के लिए दाहिने पैर के जूते जरूरी होते हैं, उसी तरह वेट लिफ्टिंग के लिए रेस्ट बैंड उठाना बहुत जरूरी होता है। है। इसके अलावा क्रॉस फिट एक्सरसाइज जैसे रोप प्रैक्टिस और फ्लोर एक्सरसाइज करते समय भी हाथों पर ही सबसे ज्यादा जोर देते हैं और इसलिए विशेषज्ञ इस वक्त आराम बैंड या फिर रेस्ट रैप वॉक की वकालत करते हैं। अगर आप वेटलिफ्टिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको वोट दे रहे हैं। कि वेट लिफ्टिंग टाइम रेस्ट बैंड क्यों लगाना जरूरी है।

कलाई की चोट से बचाती है रेस्ट बैंड

रिस्टबैंड वेटलिफ्ट के दौरान आपके हाथों और कलाइयों को चोट, मोच, तनाव, खिंचाव आदि तरह के जोखिम से बचाने का जरूरी काम करता है। रिस्टबैंड कलाई को जोड़ों को सपोर्ट करता है। जिन की कलाई की हड्डी कमजोर होती है, या फिर मांसपेशियां और टिश्यू कमजोर होते हैं, उन लोगों को रेस्ट बैंड से बहुत मदद मिलती है। ऐसे में झटका लगने से कलाई पर मोच या खिंचाव का जोखिम कम होता है हो जाता है और आपकी कलाई सुरक्षित रहती है।

मजबूत पकड़ बनाने में आपूर्ति

जब आप हाथों से डंबल या बारबेल्स या फिर रोप पकड़ते हैं तो रेस्ट बैंड की मदद से आपके हाथों से सही ग्रिप प्राप्त होती है। कलाई को बेहतर सपोर्ट मिलने पर वेट लिफ्टिंग के डिवाइस पर सही ग्रिप बनाने में मदद मिलती है जिससे चोट लगने की संभावना या फिर डिवाइस के गिरने का जोखिम कम हो जाता है।

मांसपेशियों का खिंचाव कम होता है

वेट लिफ्टिंग टाइम सबसे ज्यादा मामले में मांसपेशियों में खिंचाव के आते हैं। कई बार मांसपेशियों को खिंचते हैं कि कई हफ्ते तक डॉक्टर वेट लिफ्ट करने के लिए मना कर देते हैं। अगर आप रेस्ट बैंड पहनेंगे तो इससे आपकी मांसपेशियों के खिंचाव के खतरे कम हो जाएंगे और आपकी चोटों या चोट लगने की संभावना भी कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here