देर रात तक जागने के नुकसान, इससे आपके शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है

[ad_1]

स्वास्थ्य मंदिर के लिए समय पर जागना और समय पर सोना दोनों ही बहुत जरूरी है। हालांकि आजकल लोगों को आधी रात तक घबराहट की आदत हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमें बचपन से ही यह बताया जाता है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए समय पर सोना जरूरी है। मगर कई लोग इस बात का पालन नहीं करते। कुछ लोगों को अपनी रात की शिफ्ट की वजह से देर रात तक जागना पड़ता है। जबकि कुछ लोग इसे अपनी आदत बना लेते हैं।

रात को सोने के लिए इसलिए कहा जाता है, ताकि आपकी नींद पूरी न हो, इससे नींद खराब होती है। देर से सोने की वजह से हमारे रोजाना के काम प्रभावित होते हैं। अगर आप देर से सोएंगे तो जाहिर सी बात है कि देर से उठेंगे भी। क्योंकि 7-9 घंटे की नींद लेना हर किसी के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं कि देर से सोने के कारण आप किन-किन परिजनों का सामना कर सकते हैं?

आधी रात तक जगने का नुकसान

1. आंखों की रौशनी पर प्रभाव: आजकल ज्यादातर लोगों का साथी मोबाइल फोन हो गया है। देर रात जगने वाले कुछ लोगों को मोबाइल चलाने की आदत होती है। जब तक वह जागे रहेंगे, मोबाइल देखते रहेंगे। इसकी वजह से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है। आपकी दृष्टि कमजोर हो सकती है।

2. तनाव और चिंता: देर रात तक जगने वाले लोगों में तनाव और चिंता जैसे जीव देखे जाते हैं। क्योंकि रात में वो हर बात दिमाग में प्रकट होती है, जो चिंता और तनाव का कारण बनती है। यही कारण है कि आपको देर रात तक जगने से बचना चाहिए।

3. पाचन में गड़बड़ी: आधी रात तक जगने वाले लोगों को यह परेशानी भी होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा खाए गए भोजन को जल्दी पचा लें तो रात में समय पर नमक की मिलावट डालें।

4. विस्मृति का शिकार: देर रात तक भ्रम वाले लोगों को अक्सर रात में भूख लगती रहती है। अपनी भूख को मिटाने के लिए वो तरह-तरह की बातें हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अभी संभल जाएं। क्योंकि इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है और आप अनुमान का शिकार हो सकते हैं।

5. डार्क सर्कल : रात में अज्ञानी लोगों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरा खराब लगता है। इससे बचने के लिए आज से ही समय पर सोने की आदत डालें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: सैटेलाइट या डिनर करने के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना ‘रोगी’ बन जाएगा आपका शरीर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *