Home Lifestyle राष्ट्रीय डेंगू दिवस मच्छरों को भगाकर इस घातक बीमारी से बचाव के लिए पांच प्राकृतिक सामग्री

राष्ट्रीय डेंगू दिवस मच्छरों को भगाकर इस घातक बीमारी से बचाव के लिए पांच प्राकृतिक सामग्री

0
राष्ट्रीय डेंगू दिवस मच्छरों को भगाकर इस घातक बीमारी से बचाव के लिए पांच प्राकृतिक सामग्री

[ad_1]

राष्ट्रीय डेंगू दिवस (राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2023) हर साल 16 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य इस गरीबी जनित बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय दंगे की रोकथाम के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करता है। सूक्ष्म मच्छरों से विशिष्ट और गर्म और वर्षा वाले जीवाणु अधिक आम हैं। डेंगू के सबसे आम लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, मतली, दाने और शरीर में दर्द हैं। कुछ मामलों में, गंभीर हो सकता है और घातक हो सकता है।

संक्रामक बीमारी है जो एक मच्छर के काटने से होती है। इस मच्छर को एडीज एजिप्टी या टाइगर मस्किटो के नाम से जाना जाता है। यह बाघ मच्छर इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके काले शरीर पर सफेद धारियां होती हैं। आपकी जानकारी के लिए बताएं कि मच्छर दिन में काटता है। यह मच्छर वैसे जगह में लकीरता है जहां साफ पानी रहता है। जैसे टिन, टूटा हुआ ब्रेक, गमले, ट्टी के जुड़वाँ, चक्के के तने, चिलर, पानी के वाष्प, पक्षियों के लिए रखे पानी के धब्बे में जमे हुए साफ पानी में चमकते हैं।

डेंगू का मच्छर इस तरह फैलता है बीमारी

डेंगू का मच्छर एक बार किसी पीड़ित व्यक्ति को काट लेता है तो फिर मच्छर के अंदर संदेश का वायरस चला जाता है और फिर यह मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काट लेता है तो फिर उस व्यक्ति को संदेश जाता है। सबसे ज्यादा परेशानी वाली बात यह है कि एक बार मच्छर वायरस से जागरण हो जाता है तो यह जब तक मच्छर लाइव रहता है रैंग रैंगलर की बीमारी से लोगों को पहचानता रहता है। यह मच्छर 16 से 30 डिग्री सेलियन के ताप में सबसे अधिक समाहित है। नॉमनी फीवर के तीन प्रकार होते हैं- नॉमेरेज, हेमरेजिक फीवर और नॉमनी शॉक सिंड्रोम।

डेंगू के मच्छर के काटने से बचने के लिए इन सुझावों को फॉलो करें

ज्यादा से ज्यादा खुद को ठीक कर लें

जब भी आप किसी ऐसी जगह जायें जहां मच्छर हों तो आपको लंबी बाजू की पैंट, लंबी पैंट, मोजे और जूते जरूर नजर आएंगे। चप्पल या सैंडल से बचें।

हमेशा मच्छरदानी समीप ही सोएं

मच्छर और कीटाणुओं को नष्ट करने के लिए लोशन का इस्तेमाल जरूर करें। यह सूजन की बीमारी को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है। सामान्य तौर पर, सुरक्षा की अवधि ब्रांड के आधार पर भिन्न होती है और प्रत्येक दिन तीन बार से अधिक नहीं देखी जानी चाहिए।

अपने सामानों के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट्स पर विचार करें

घर के कूलर और ऐसी जगह की सफाई जरूर करवाएं जहां पानी भरने और मच्छरों के आस-पास बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। समय-समय पर सफाई अवश्य करें। सफाई का काम करते रहें, मच्छरों को आपके घर पर आने से रोकते हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक वेपोर शामिल हैं, जो अक्सर पूरे दिन मच्छरों को निवास में प्रवेश करने से जुड़ते हैं। हालांकि, वेपोरर का उपयोग करने वाले बच्चों में एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित होने का जोखिम होता है। एक अन्य विकल्प यह है कि फर्ट पर पोछा लगाने से पहले पानी में लेमनग्रास या सिट्रोनेला की जरूरत है तेल की एक बूंद डालें क्योंकि ये तेल मच्छरों को दूर वायनाते हैं।

नींबू नीलगिरी

लेमन यूकेलिप्टस हमेशा मच्छर प्रदूषण करने वाले होते हैं। 12 घंटे तक, लेमन यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल को मच्छरों से पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि यह छोटे बच्चों के लिए फिट नहीं हो सकता। इसके अलावा, नीलगिरी नींबू ठंड से संबंधित लक्षण जैसे खांसी और जामव को कम करता है।

अपनी आसपास की ऐसी चीजों को हटा दें जिससे मच्छर चौड़ा हो सकता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मच्छर साफ पानी में भी आसानी से फैल सकता है। जैसे बारिश का पानी किसी गमले, धुंधले या धुंध में जम जाता है तो यह 14 दिन के अंदर मच्छर आसानी से पहुंच सकते हैं। इसलिए वक्त रहते हैं इसे समय-समय पर स्पष्ट करवाएं।

अपने आस-पास साफ-सफाई रखें

अपने घर को साफ और साफ-सुथरा रखें। घर के अंदर और बाहर गंदगी रखने से बचें। जैसे पुराने टायर और पानी से दबे हुए हालात की स्थिति न रखें। जो मच्छर और उनके अंडों के लिए घर के रूप में काम कर सकते हैं।

दिन में हमला करता है समाचार का मच्छर

धुंध का मच्छर दिन में किसी का भी वक्त खराब हो सकता है। इसलिए दिन के समय जब भी खाना मजबूत होता है तो खुद से जुडऩे का खास ख्याल रखें। साथ में ही दिन के समय बाहर जाने से बचें।

झिड़की पर जाली लगवाएं

मच्छरों को घर में आने से रोकने के लिए विंडो पर एयर कंडीशनिंग या विंडो स्क्रीन जरूर लगवाएं। यदि आपके पास स्क्रीन नहीं है, तो अपने देखने को ठीक करने के लिए एक बड़ा मच्छरदानी घिसटता ही है।

ये भी पढ़ें: National Dengue Day 2023 : अपने लाडले को इस तरह से पकड़ें, जानें लक्षण और उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here