स्वास्थ्य युक्तियाँ गर्भावस्था के 9 महीने के लिए पूर्ण आहार चार्ट हिंदी में

[ad_1]

गर्भावस्था आहार युक्तियाँ:प्रेगन में डिक्स को लेकर डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या खाना चाहिए और हर चीज के बारे में क्या नहीं डॉक्टर बताते हैं। ताकि मां और बच्चा दोनों हेल्दी रहें। डाइटिशियन बताते हैं कि प्रेग्नेंट वुमेन को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। चूंकि यह पल सबसे खास होता है, इसलिए डाइट का ख्याल सबसे अहम माना जाता है। अधिकांश महिलाएं इससे नाराज होती हैं और इसके कारण नाराज होकर कई लोग खाते खाते हैं। आइए डायटिशियन से जानते हैं 1 से 9 महीने तक प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं…

1 से 3 महीने तक मजबूत

गर्भावस्था के पहले तीन महीने में ज्यादा पैनिक होने से बचना चाहिए। इस दौरान विशेष चीजों का ध्यान रखा जाता है। ज्यादा दूर तक यात्रा न करें। पपीता, विश्वासघात और कटहल खाने से बचें। जिना हो सके तो पानी के रास्ते और समय-समय पर खाना खाते रहें। इस दौरान उल्टी रहती है, इसलिए घर पर बना जूस ही पिएं। अधिक विशेष ध्यान दें।

3 से 6 माह तक क्या करें, क्या नहीं

डॉक्टर के मुताबिक, तीन से छह महीने तक बॉडी का वजन बढ़ना जरूर होता है। यह बच्चे के विकास में पूर्ति होती है। हड्डियों और मसल्स बनने पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। आयरन, कैल्शियम, एसिड वाली चीजें मजबूत करती हैं। खाना खाना सबसे अच्छा है। पाचन तंत्र पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ऐसी ही चीजें जो आसानी से बचा सकें। दूध-दही और हरी पत्तेदार नियोक्ता।

7 से 9वें महीने में क्या करें

डॉक्टर बताते हैं कि अगर पीरियड में मां का ब्लड कम हो जाता है। इस वजह से शिकायत में समस्या भी आती है। हालांकि, कुछ आसान से उपायों से आप बचत कर सकते हैं। कैल्शियम और विटामिन ई का सेवन भरपूर मात्रा में करें। शरीर को कितनी चीजों की जरूरत है, इस पर भी ध्यान दें। गुस्से के समय में हरी पत्तेदार, सहजन, कीवी, संतरा, चुकंदर खाने से खून की कमी होती है। हर दिन कम के कम 1 लीटर दूध पिएं। इससे आपको कैल्शियम मिलेगा और इससे लाभ होता है। नारियल पिएं और अपनी थाली में 50 परसेंट रोटी-चावल और दाल सहित बाकी चीजें शामिल करें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *