Home Lifestyle Health Tips: जानिए गर्मियों में शॉपिंग के दौरान डिहाइड्रेशन से कैसे बचें

Health Tips: जानिए गर्मियों में शॉपिंग के दौरान डिहाइड्रेशन से कैसे बचें

0
Health Tips: जानिए गर्मियों में शॉपिंग के दौरान डिहाइड्रेशन से कैसे बचें

[ad_1]

निर्जलीकरण : गर्मी के तेवर दिन पर दिन आगे बढ़ रहे हैं। क्लोजिट का सीजन चल रहा है तो इस सीजन में खरीदारी भी काफी हो रही है। नए कपड़े लेकर बाकी सभी को पकड़ने वाले लोग दिन में ही बाजार पहुंच रहे हैं। ऐसे में उन्हें डिहाइड्रेशन (शॉपिंग डिहाइड्रेशन) का खतरा बना रहता है। गर्मी में ज्यादा देर तक खरीदारी करना काफी चुनौती भरा होता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स, जिनकी मदद से आप गर्मी में बिना शॉपिंग के कर सकते हैं.

शॉपिंग करने जाएं तो क्या करें

कपड़े पहने हो

तब तपती धूप में खरीदारी करना पड़े तो आपको टाईट या ऐसे कपड़े पहनने से बचना चाहिए, जो कंफर्टेबल न हो। इसलिए जब भी बाहर निकलते हैं तो आरामदायक और हल्का महसूस करते हैं। कॉटन और लिनन के कपड़े काफी कंफर्टेबल होते हैं। सनग्लासेज, हैट के साथ जरूर लें। घर से बाहर निकलने से करीब आधे घंटे पहले सनस्क्रीन जरूर सर्ज करें।

पानी बॉटल रखना न भूलें

जब भी बाहर निकलते हैं तो पानी का बॉटल साथ नहीं लिया जाएगा। शॉपिंग के दौरान डिस्टेंस महसूस होने पर आप पानी की पी सकते हैं। थोड़ा-थोड़ा पानी खाता आपको डिहाइड्रेशन से कैमरा है।

सलाद खाना बेहतर

जब आप बाजार में खरीदारी करते हैं तो भूख लगने पर बाहर के पत्ते खाते हैं। यह सही नहीं है. इससे अच्छा है कि आप घर से लेकर मार्केट में जाएं। कई सारे नुस्खे और फल काटकर साथ रखें, इसमें नींबू का रस या मेयोनेज मिलाकर सलाद बना सकते हैं। सलाद में प्रोटीन की अधिक मात्रा में खाने में सोया चंक्स या चटनी भी मिला सकते हैं। बनावट की बजाय फलों की सलाद भी अच्छी मानी जाती है। ये कार्यक्षेत्र में आपकी मदद करते हैं।

डू प्लेस क्यों किया गया

गर्मियों में खरीदारी के लिए बाहर निकलने की कोशिश करें कि धूप वाली जगह खरीदारी न करें। अक्सर बाहर निकलने वाले बाजार में बहुत देर तक रहने से निर्जलीकरण हो सकता है। इसलिए ऐसी जगह से शॉपिंग करें, जहां एसी या कूलर लगे। असुविधा पर आप नारियल पानी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here