गर्मियों में निखरी त्वचा पाने के लिए पीच फेस पैक का इस्तेमाल करें

[ad_1]

पीच फेस पैक के फायदे: जिसे हम अंग्रेजी में पीच(Peach) कहते हैं। ये एक ऐसा फल है जो खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, आपके ओवरऑल सेहत के लिए भी लाभ है। तो ही नहीं ये स्किन केयर के लिए वरदान से कम नहीं है। गर्मियों में अगर आप अपनी त्वचा की खास देखभाल करना चाहते हैं तो अपनी स्किन केयर रिजिम में शिक्षकों को शामिल कर रहे हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन में कॉलेजन के उत्पाद दिए जाते हैं। त्वचा को हेल्दी ग्लोइंग और जवान बनाता है। आडू में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इसे आपकी त्वचा के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, फेलोनिक कंपाउंड और कैरोटॉइड पाए जाते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल होने के कारण नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। ये अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड से भी युक्त होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और सेल्स को रिपेयर करने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा भी विस्तृत होती है जो त्वचा को एक्टिव और मॉइश्चराइज करने में मदद करती हैं।

जकड़न को दूर करता है-शिक्षक कर्सर को दूर कर त्वचा को टाइट करता है। आडू का फेस पैक लगाने के लिए सबसे पहले इसे मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला है। इसका पेस्ट तैयार कर रहे हैं और चेहरे पर ठंडे हैं। इसे चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से पहले नजर आने से ठीक लाइन्स बंद हो जाएंगी। स्किन ग्लो और हेल्दी नजर आएंगे।

स्किन फील करें-पीच में फेनोलिक कंपाउंड मौजूद होता है जो उसकी मृत कोशिकाओं को दूर कर देता है और चेहरे की खोई हुई परत वापस लौटा देता है इसके लिए आप दो चम्मच आलू के पल्प में एक चम्मच बादाम का तेल और कुछ विटामिन सी सिरम काम इस मिश्रण को तैयार करें पर नज़र डालें 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर इस पेस्ट को रहने दें। फिर एक्टिवा पानी से चेहरा साफ कर लें नियमित रूप से इस पैक को लगाने से त्वचा की रूखापन दूर हो जाएगा।

निहार- चेहरे को निखारने के लिए आप भी पीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच चम्मच के पल्प में चेरी के पल्प की योजना बनाएं। इसे मिलाने के बाद चार से पांच रन गुलाब जल मिला लें। इस घूंघट को अपने चेहरे पर बैठने के लिए 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

एक्ने- एक्ने की समस्या से बचने के लिए आप भी पीच का चेहरा पैक लगा सकते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ और ताज़ा बनाए रख सकता है। इसके लिए एक चम्मच पीच पल्प में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच केला मैश किया हुआ और एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर ठंडा करें। इससे चेहरे पर होने वाले मुंहासे दूर होने से खतरा। त्वचा की चमक भी बढ़ती है।

टैनिंग- गर्मियों में टैनिंग की समस्या से त्वचा की रंगत बदल जाती है। इसके लिए आप पीच के फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। एक चम्मच पीच के प्लप में समान मात्रा में बेसन और दही मिलाकर लें। इस मिश्रण को चेहरे और माथे पर धराशायी करते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने पर ग्लो बढ़ने लगता है और इसके साथ हल्दी नजर आने लगती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed