प्रोसेस्ड फूड आपको बना सकता है कैंसर समेत इन बीमारियों का मरीज

[ad_1]

प्रसंस्कृत खाद्य साइड इफेक्ट्स: स्टेटेड फूड का सीधा मतलब है पैकेट वाला खाना। जब किसी भी खाने को एक प्रक्रिया के माध्यम से परिष्कृत करके उसमें कुछ प्रिजर्वेटिव को जोड़कर पैकेजिंग की जाती है तो उसे अलग भोजन कहा जाता है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि ट्रेडिशनल लॉक्ड फूड लोगों का पसंदीदा फूड ऑल्ड हो गया है। जैसे ठंडा पका हुआ, नमकीन, चिकन नगेट्स, फ्रिज, वजरा-वजारा… चाहे ही ये चीजें खाने में आपको काफी स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक इनका सेवन करने से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। खाद्य पदार्थों के दबाव के दौरान इसका पूरा विटामिन हीट का प्रकोप खत्म हो जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी अधिक हो जाती है…आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में

पैक्ड फूड खाने से होने वाले नुकसान

1.टारगेट के दौरान खाने-पीने की कई चीजों से फाइबर को पूरी तरह से निकाल दिया जाता है। इसकी वजह से ये आसानी से शरीर में अब्जॉर्ब नहीं होते और पाचन संबंधी परेशानी हो जाती है।

2.पैक्ड फूड में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होते हैं। किसी दिन ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है और आम लोगों का कारण बन जाता है। इसके अलावा बताए गए फूड में अत्यधिक मात्रा में शुगर है। कोई अलग फूड में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है। इनमें कोई भी प्रकाशमान तत्व नहीं होता है और इससे समुद्र के किनारे का खतरा बढ़ जाता है।

3.पैक्ड फूड में अक्सर फ्लेवर और एडिटिव ऐड होते हैं, जिसके सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

4.बताए गए खाद्य पदार्थों में मौजूद आर्टिफिशियल शुगर से अनुमान की समस्या बढ़ सकती है।

5.बताए गए फूड इन्फ्लेमेट्री बाउल सिंड्रोम के विकास में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस के रूप में जाना जाता है।

6.पैक्ड फूड से आप दिल की बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं। वास्तव में भोजन में विटामिन और जमाव की मात्रा काफी कम होती है इसमें प्रिजर्वेटिव और कुछ कम गुणवत्ता वाले पदार्थ आपके कोलेस्ट्रॉल को जमाते हैं। इससे आपको दिल की बीमारी हो सकती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *