पैरों से बदबूदार ब्रोमोडोसिस फंगल के घरेलू उपाय जानिए कारण हिंदी में

0
54
पैरों से बदबूदार ब्रोमोडोसिस फंगल के घरेलू उपाय जानिए कारण हिंदी में
Spread the love


पैरों की बदबू का घरेलू उपाय : गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू हर किसी को परेशान कर सकती है। यह तब और शर्मिंदगी वाला हो जाता है, जब अफसोस से बदबू आने लगती है। कई बार जैसे ही जूता खुल जाता है, पूरे घर में पसीने की बदबू फैल जाती है। कई बार शर्मिंदगी उठाने के बावजूद भी साफ-सुथरे मामले के मामले में चूक जाते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी यह दुर्गंध नहीं जाती है। आज हम आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए 8 उपाय लेकर आए हैं। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से आप अपने पैरों की बदबू को दूर रख सकते हैं। आइए जानते हैं…

दाग धब्बे के बावजूद क्यों दिखाई देता है पैरों से बदबू

एक स्वस्थ वेबसाइट के अनुसार, शरीर की दूसरी जगहों की तुलना में पैरों में ज्यादा वजन होता है। ये काम दिनभर टांगों और शरीर को ठंडा रखना होता है। इस कारण से लगातार प्यास रहती है। गर्भवती महिलाओं या किशोरियों में विभिन्न प्रकार की वजह से यह समस्या बहुत अधिक होती है। कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी पैरों से ज्यादा पसीना बनता है। ऐसे में अगर हाइजीन पर ध्यान न दें तो बैक्टीरिया रिसने लग जाते हैं और बदबू आने लगती है।

पैरों से बदबू दूर करने के 8 अचूक उपाय

1. सुबह और रात में पैरों को अच्छी तरह से साबुन से साफ करें। नजर के बीच साफ-सफाई और पानी को पोछें।

2. निशान के साथ चमकी तरह क्लीं करें। इससे भी क्रिएट और बैक्टीरिया होता है।

3. पैरों की त्वचा के समय-समय पर स्‍क्रब करते रहें। क्योंकि मोटी मृत त्वचा में बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं और बदबूदार हो जाते हैं।

4. कभी भी जूतों-मोजा से न पोंछें, इससे भी दुर्गंध की समस्या हो सकती है।

5. रोज एक ही जूते पहनने से बचें। एक दिन के गैप पर जूतों को धूप में रखें। गुण जूतों में भी बैक्टीरिया पैदा होते हैं।

6. रात में जब सोना जाए तो उससे पहले पैरों को अच्छी तरह से धो पोछकर ड्राई एल्कोहल से साफ करें। इससे पैर बैक्टीरिया फ्री जीतेंगे।

7. जूतों के जूतों से पहले पैरों पर एंटी मिलावट पाउडर से बदबू नहीं आती है।

8. एक दिन रात में पैरों को अच्छी तरह धोकर कुछ देर तक चलने वाले पानी में विनेगर मिलाकर डुबाकर रख लें। इससे टैग्स से बदबू नहीं आती है।

यह भी पढ़ें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here