Home Lifestyle भारतीय शैली के प्रेशर कुकर और कढ़ाई में चावल कैसे पकाएं

भारतीय शैली के प्रेशर कुकर और कढ़ाई में चावल कैसे पकाएं

0
भारतीय शैली के प्रेशर कुकर और कढ़ाई में चावल कैसे पकाएं

[ad_1]

भारतीय खाने में चावल (Rice) का अपना एक खास महत्व है. खासकर भारत में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिसमें लोग चावल नहीं खाते हैं। घरों में ज्यादातर लोग चावल कुरसी या भगौने में बनाते हैं। वहीं अगर आप चावल में अलग सा टेस्ट और सुगंध चाहते हैं तो इन्हें एक बार रोटी में देखें। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन रोटी में चावल के खिले-खिले और खुशबूदार बन जाते हैं। रोस्ट में सिर्फ आप सिंपल चावल ही नहीं बल्कि तली, जीरा राइस और भी कई तरह के चावल बना सकते हैं। एक बार आपको कढ़ा में चावल बनाने की लत गई, उसके बाद आपको बार-बार बनाने का मन करेगा।

रोस्ट में ऐसे चावल बनाएं

रोटी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से साफ कर लें या पानी से धो लें फिर उसे 1 घंटे के बाद नोट करने के लिए नोट कर लें। चावल जब अच्छे से भीग जाएं तो गैस पर चढ़ाकर गर्म घी डालें, जब घी ठीक से गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, लौंग, दालचीनी का टुकड़ा और काली मिर्च के 4 दानें डालें। जब आप जीरा ठीक से पकड़ लें तो इसमें शामिल नमक मिला दें इसके बाद शाबाशी पानी डालें। एक बात का ध्यान रखें कि पानी बिल्कुल सही तरीके से डालें तो चावल नाश्ते हो जाएंगे। गैस को धीमा करके कड़ाही दें। गैस आपको माध्यम ही रखना है. 10 मिनट बाद चेक करें कि चावल ठीक से पक गए हैं और पानी सूख गया है तो गैस बंद कर दें। अब इसमें कटी हुई धनिया गर्लफ्रेंड सर्व करें।

प्रेशर कुकर में इस तरह से चावल बनाएं

जल्दी और फटाफट चावल बनाना है तो उसके लिए प्रेशर कुकर में चावल बनाना सबसे अच्छा विकल्प है। जल्दी खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर सबसे अच्छा होता है। प्रेशर कुकर प्रेशर बनाने और खाने को तेजी से पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्टीम को यह अंदर तक सील कर देता है। और खाना जल्दी से तैयार करता है। इसके लिए सबसे पहले एक प्रेशर कुकर लें जिसमें स्वाद से चावल और पानी मिला हो। पानी और चावल के रेशे हमेशा सही रखें। जैसे- उदाहरण के तौर पर समझिए जैसे एक कप चावल आपने लिया है तो इसमें 1.5 कप पानी रखें। प्रशेर कुकर में कभी भी ज्यादा पानी न रखें। स्वाद के लिए चावल में एक चम्मच मशन, जैतून का तेल या अपनी पसंद का तेल योजना।

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के बाद क्या सच में लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती है?

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here