गर्मियों में बालों की ऑयलिंग है जरूरी, जानिए कौन सा तेल है आपके बालों के लिए बेहतर

[ad_1]

गर्मी में बालों में तेल लगाने से अक्सर लोग सेव दिखाई देते हैं। क्योंकि तेल लगाने से आपको और ज्यादा गर्मी महसूस हो सकती है। माना कि गर्मी में पसीना, धूल और तेल का मिश्रण आपके बालों को खराब कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप तेल ही लगाने को छोड़ दें। पॉपुलर हेयर एक्सपोजर जावेद हबीब ने गर्मी में भी बालों में तेल लगाने पर जोर दिया है। उन्होंने एक ऐसे तेल के बारे में बताया है, जिसका इस्तेमाल हर किसी को गर्मी के मौसम में करना चाहिए।

क्या गर्मी में भी बालों में तेल लगाने की जरूरत है?

जावेद हबीब कहते हैं कि गर्मियों में भी बालों की कंडीशनिंग की जरूरत होती है। क्योंकि गर्मी की वजह से हाइड्रेशन की समस्या पैदा होती है और बाल भी रूखे होते हैं, अगर रविवार को रहने की देखभाल नहीं की गई तो ये झड़ते भी लग सकते हैं। बालों को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए गर्मियों में भी तेल से स्कैल्प की मति करें।

बालों में कौन सा तेल लगाना बेहतर है?

गर्मियों में बालों के लिए सरसों का तेल बेहतर रहेगा। सिर धोने से कुछ समय पहले आप अपने बालों में सरसों का तेल लगा लें। क्योंकि ये ओमेगा-3, ओमेगा-6 और मिश्रित एसिड से भरपूर माना जाता है, जो बालों की बढ़त को बढ़ाते हैं और इनमें से जान-पहचान का काम करते हैं। सरसों के तेल में विटामिन ए, डी, ई और के भी पाया जाता है, जो बालों को अलग-अलग करने में मदद करते हैं। सरसों के तेल में एंटी डैंड्रफ गुण भी पाए जाते हैं, जो बालों में होने वाली रूसी की समस्या को खत्म कर देते हैं। इसके अलावा स्कैल्प की खुजली और इन्फेक्शन से भी बचाते हैं। आप अपने बालों को धोने से पहले अपने सिर में सरसों का तेल लगा रहे हैं। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ कर सिर धो लेना है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: सफेद या भूरे चावल नहीं, खाने के लिए ये चावल सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *