दिल को स्वस्थ रखती है काली चाय कैंसर के खतरे को कम करती है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस

[ad_1]

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस: चाय हम भारतीयों के लिए एक इमोशन है। तभी तो दुख हो या सुख हर वन्यजीव पर चाय ही याद आती है। ये एक ऐसी लोकप्रिय आकर्षित की है जिसके बिना कुछ लोगों की सुबह ही नहीं हुई। चाय के शौकीन बढ़ते ही चाय पीते हैं। फिर शाम को भी सामान में चाय चाहिए। मिलने मिले, बातचीत के लिए भी चाय चाहिए। वैसे तो चाय की कई वैरायटी होती है जैसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, वाइट टी, हर्बल टी, कैमोमाइल टी वजारा वजरा… लेकिन आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के मौके पर हम आपको काली चाय पीने के कुछ अद्भुत मुहावरे दिखाते हैं।

इससे पहले आपको बता दें कि साल 2005 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस नई दिल्ली में मनाया गया था। उसके बाद के अन्य देशों में जैसे वियतनाम, इंडोनेशिया, नेपाल, युगांडा, तंजानिया सहित अन्य चाय उत्पादकों के देशों में इस दिन को मनाया जाने लगा। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2019 में की थी।

काली चाय पीने के चमत्कारी फायदे

1.काली चाय पीने से दिल स्वस्थ रहता है वास्तव में ब्लॉक टीमें एंटीऑक्सीडेंट किसी फ्लेवोनॉयड का दावा है कि यह दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है काली चाय पीने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

2.काली चाय पीने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है इसमें पॉलीफेनॉल्स गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं यह पेट के संक्रमण को कम करने में भी सम्‍मिलित माना जाता है।

3.कुछ अध्ययनों के अनुसार सिगरेट के धुएं से होने वाले नुकसान को कम करने में काली टी होती है। ये आघात के खतरों को भी कम करता है। कम कैफीन कैल कमरी और वाले ड्रू के रूप में ब्लॉक की एक बेहतर ड्रू है

4.राष्ट्रीय कैंसर संस्थान द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लैक टी पॉलीफिनॉल्स से ट्यूमर के विकास के जोखिमों को कम कर देता है। यह त्वचा स्तन, छाया और प्रोटेस्ट कैंसर के खतरों को कम करता है।

5.काली चाय में कैफीन और एक तरह का एसिड होता है जिसे l-theanine कहा जाता है जो ध्यान को बेहतर बनाने में मदद करता है।

6.काली चाय पीने से आपका प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण वायरल संक्रमण को रोकने में रहते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में खुले आसमान के नीचे छत पर सोना कितना लाभ? जानें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *