आम के बीज की गुठली के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए क्यों करना चाहिए इसका सेवन

[ad_1]

आम की गुठली के स्वास्थ्य लाभ: गर्मियों में आम खाना किसे पेंशन नहीं होता है। इस मौसम में हर कोई इस फल का लुत्फ उठाना पसंद करता है। आमतौर पर लोग सिर्फ आम के गुडा फायदे हैं और इसके गुठलियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं सिर्फ आम ही नहीं, इसकी गुठलियां भी बड़े काम की चीज हैं? इसमें ऐसे-ऐसे कई जबरदस्त और अद्भुत गुण हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आप अब से गुठलियों को फेंकना बंद कर देंगे।

क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में आम की गुठलियों को सबसे अच्छा और दिया जाने वाला औषधि माना जाता है। ये न सिर्फ पेट की परेशानी को दूर कर सकते हैं, बल्कि डायरिया और बवासीर जैसी बीमारियों से भी निजात दिला सकते हैं। गुठलियों के शरीर की कई परेशानियां कम हो सकती हैं, इसलिए इनके बजाय आपको अपना चूर्ण बनाकर रोजाना सेवन करना चाहिए। आम की गुठलियों में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जैसे- पोटैशियम, सोडियम, आयरन, कॉपर, जीत, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि। आइए जानते हैं आम की गुठलियों का जादू करने से आपके कौन-कौन सी त्वचा संबंधी रोग दूर हो सकते हैं?

आम की गुठली के फायदे

1. आम की गुठली का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. अगर आप बार-बार दस्त की समस्या से परेशान रहते हैं तो आम की गुठली के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

3. आम की गुठली शरीर के मुक्त तंत्र को मजबूत बनाने का भी काम करती है। ये वायरस और बैक्टीरिया की वजह से शरीर को होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

4. आम की गुठली के मौसम के दर्द के लिए भी बहुत फायदे हैं। अगर आपको पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होता है तो आम की गुठली से बने चूर्ण का सेवन करना शुरू कर दें।

5. आम की गुठली हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ितों को भी राहत पहुँचाती है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का काम कर सकता है।

6. दातों की झलक के लिए भी आम की गुठली का सेवन किया जा सकता है।

7. आम की गुठली त्वचा की समस्याओं को भी ठीक कर सकती है। अगर आप बार-बार पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं तो आम की गुठली से बने तेल को पिंपल्स हो सकते हैं।

8. आम की गुठलियों से चूर्ण से पेस्ट बनाकर आप बालों में भी आवेदन कर सकते हैं। इससे बालों को पता चलेगा तो डैंड्रफ से भी निजात मिलेगी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: नींबू का छिलका: सिर्फ नींबू नहीं, इसके छिलके में भी हैं कई गुण, आप इन कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *