आम खाने से पहले घंटों पानी में भिगोए जाते हैं आम, हेल्थ एक्सपर्ट दें ये तर्क

0
41
आम खाने से पहले घंटों पानी में भिगोए जाते हैं आम, हेल्थ एक्सपर्ट दें ये तर्क
Spread the love


प्रचंड गर्मी भले ही आपका दिमाग और शरीर गर्म कर देता है। लेकिन इस मौसम की एक खास बात यह भी है कि सावन का राजा आम का भी मौसम है। यह रसीला फल आम विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है। जबकि आम को गोद में लेकर नंबर वन सावन में से एक माना जाता है। वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि आम खाने से पहले कुछ खास बातों का बिल्कुल ध्यान न रखें तो आपको शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अनजाने वाले आम खाने से बचें

त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. किरण सेठी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि अगर आप मेरी तरह हमारा खाना बहुत पसंद करते हैं। तो मेरे पास आपके लिए एक खास सलाह है। आम खाने से पहले एक बात का जरूर ध्यान दें कि आप नैचुरल रूप से भरा हुआ आम खा रहे हैं या कैमिकल से पकाए हुए आम तौर पर अपना अधिकार डाल रहे हैं आम खा रहे हैं। अनजाने वाले आम आपके चेहरे पर किल मुंहासे को बढ़ा सकते हैं वहीं नैचुरल आम आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है।

अधिक आम खाने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है

हम खाने के बाद कुछ देर तक मीठा चीजें खाते हुए दिखते हैं इसलिए हम अपनी मिठास बढ़ाने के लिए ज्यादा चीनी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में याद रहे कि ज्यादा चीनी खाने से भी चेहरे पर मुंह से आगे बढ़ते हैं। वहीं दूसरी तरफ जब भी आम सत्ता तो ज्यादा नकारा क्योंकि यह काफी ज्यादा मीठा होता है और ज्यादा मीठा खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

आम के सावधानियों से हटायें

हालांकि, गुरुग्राम पारस हेल्थ के एच प्रकार-सर्जरी के डॉ. मनदीप सिंह इसके विपरीत राय रखते हैं। आम खाने से मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन कभी-कभी छिलके एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थों के कारण मुंहासे हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मजबूत जूस में उच्च ग्लाइसेमिक दोष होता है जो मुंहासे वाली त्वचा में दाने पैदा कर सकता है।

इस तरह के आम ताकत

आम का ताजा फल, उसका जूस नहीं

आम के छिलके को अपनी त्वचा पर छुने से बचें

आम को सीधे न चबाएं, बल्कि कटे हुए फल को कांटे या चम्मच से उभारें

स्टार्स आम जगह पर आम के व्यंजन खाने की कोशिश करें

आयुर्वेद के अनुसार गर्म फल मुंहासे पैदा कर सकते हैं। अगर आप गर्म या गर्म आम खाने के बाद अधिक ब्रेकआउट देखते हैं, तो भोजन से पहले उन्हें ठंडा करने की कोशिश करें। . इसलिए इसे खाने से पहले ऐसे जरूर करें। अगर पानी में आम जाम होने के बाद भी आम पानी में तैरते हैं तो आप दब जाते हैं और अच्छे आम में आसानी से बिखर सकते हैं। अगर कैमिकल से भरा हुआ है तो वह आराम से पानी के ऊपर असर करता है। इसे आप आराम से जान सकते हैं। साथ ही फाइटिक एसिड और मैंगो सैप ऑयल को हटाता है जो एलर्जी को पकड़ लेता है और अतिक्रमण के पुनर्जलीकरण को बढ़ावा देता है। डॉ सेठी ने आम खाने के बाद ब्रेकआउट के जोखिम को कम करने के लिए एक टिप शेयर की है।

ये भी पढ़ें: एक ही देश के आधे से ज्यादा लोग इस बीमारी के शिकार हैं, दुनिया का हर दूसरा आदमी ये भटकता जा रहा है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here