इंस्टाग्राम रील्स और शॉर्ट वीडियो देखना बीमारी का कारण बनता है

[ad_1]

कहते हैं न सोशल मीडिया का जमाना है। आजकल आपको इंटरनेट पर हर तरह की चीजें आसानी से मिल जाती हैं। इसी का नतीजा है कि यंग जेनरेशन क्लॉक फोन पर अपना टाइम नोट कर रहे हैं और दिन-रात अपना जल्दी-जल्दी से फोन स्क्रॉल करने में बीता देते हैं। बस, ट्रेन, मैट्रो, घर, परिवार या आसपास के लोगों में एक ऐसी आदत है जो हर किसी के फोन में आम है। घटत फोन को स्क्रॉल करना और इंस्टा रील देखने की बीमारी इस कदर आजकल लोग ओढ़े हो गए हैं कि इसकी लाइव इफेक्ट लोगों की सेहत पर पड़ रही है।

आज हम इसी को लेकर बात करेंगे। यही कारण है कि जो लोग फोन के ज्यादा शौकीन होते हैं उन्हें नींद की कमी, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी परेशानी हो रही है। अगर सो रहे हैं तो हकीकत के सपने आ रहे हैं। यह रील देखने की आदत नहीं है कि सिर्फ युवाओं में है बल्कि ये 10 साल से लेकर 55 साल के लोग भी दिख रहे हैं। जिसकी वजह से हर दिन मानसिक बीमारी बढ़ रही है।

रील देखने का खतरनाक नुकसान

शुरुआती जांच में नागरिकों ने माना कि वह लगभग डेढ़ साल से रील देख रहे हैं। जो सुबह उठने के साथ वास्तविक दृश्य शुरू करते हैं रात तक वास्तविक देखते रहते हैं। वहीं कुछ लोगों ने माना कि व्हाट्सअप पर जो रील शेयर आते हैं उन्हें देखते हैं वह बहुत पसंद करते हैं। अगर वह रील नहीं देखते हैं तो उन्हें अजीब सा लुक्स लगता है। सिर दर्द होने लगता है तो वहीं दूसरी तरफ किसी काम में मन नहीं लगता है। कई मरीजों की कहानी अजीब है। वह रात को बड़े दिखने लगते हैं। जब तक वे वापस सो नहीं जाते।

रील देखने से शरीर में होने पर ये परेशानी होती है

आंख और सिर में तेज दर्द

सोते समय आंखों में रोशनी महसूस होती है

टाइम पर खाना न बनाना

रील देखने का चस्का किसी बीमारी से कम नहीं ऐसे बचाव

इस बीमारी से बचना है तो हर दिन कोशिश करें कम रील देखें

मोबाइल उसी समय यूज करें जब जरूरत पड़े

पुस्तकें पढ़ना शुरू करें

दोस्तों और परिवार के साथ जुकाम

ये भी पढ़ें: गर्मी का टार्टर शुरू हो गया है! बचना है तो ये छोटे-छोटे दादाजी के टिप्स आपके काम आएंगे

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *