Home Lifestyle स्वास्थ्य सुझाव वजन घटाने के लिए शाम की सैर के फायदे फिटनेस मंत्र का पालन करें

स्वास्थ्य सुझाव वजन घटाने के लिए शाम की सैर के फायदे फिटनेस मंत्र का पालन करें

0
स्वास्थ्य सुझाव वजन घटाने के लिए शाम की सैर के फायदे फिटनेस मंत्र का पालन करें

[ad_1]

शाम की सैर के फायदे : अगर आप सुबह टहल पा रहे हैं तो शाम को टहलना लाभ हो सकते हैं। यह हर उम्र के लोगों के लिए लाभ होता है। आजकल बिजी शेड्यूल की वजह से सैयर पर उतरना संभव नहीं लगता है। ऐसे में शाम को थोड़ा सा अंधेरा निकाल कर ईवनिंग वॉक (इवनिंग वॉकिंग) पर जा सकते हैं। यह आपको फिट और हेल्दी रखने में मदद करता है। हालांकि ईवनिंग वॉक के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं…

ईवनिंग वॉक से पहले जान लें 7 बातें

1. हेल्थ जानकारों के मुताबिक, दोपहर के बाद एकसरसाइज या वॉक करना बॉडी मसल्स के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस स्ट्रेस फ्री के दौरान आप चलने का आनंद लेते हैं। रात में खाने के बाद चलने से अच्छी नींद आती है, एनर्जी लेबल भी बेहतर रहता है, मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और भूख कम लगती है, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

2. ईवनिंग वॉक से वजन कम करना चाहते हैं तो उसका निश्चित समय निर्धारण करें। शुरुआत में छह घंटे शाम को टहलें और बाद में समय बढ़ा लें।

3. जब भी शाम की सैर करें तो शुरुआती कुछ मिनट अपनी स्पीड कम करें। जब आप पर्याप्त वार्मअप हो जाएं तो अपनी गति बढ़ाएं। तेज से जल्दी और तेजी से बर्न होंगे और वजन कम होंगे।

4. वजन कम करने के लिए चलते-फिरते ही फिटनेस का लक्ष्य तय कर लें। अपना वजन लें और हर हफ्ते चेक करें कि आपको कितना फायदा हो रहा है। इससे आपका मोटिवेशन बना रहता है।

5. धीरे-धीरे वॉकिंग टाइम जॉब और कम से एक घंटे करें। पहली बार में यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन बाद में यह अटेंशन बन जाएगा और आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा।

6. शाम को जब भी कोई थकान महसूस करे तो तुरंत ब्रेक लें। कहीं और गहरी सांस लें और पानी की दो-तीन सीप पी लें। इससे इंजरी का रिस्क कम होता है और हेल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचता है।

7. जब भी वॉक की शुरुआत करें तो सबसे पहले वॉर्मअप करें। सही कपड़े और आरामदायक कपड़े। इससे आप फास्ट से और कंफर्टेबल तरीके से शाम की सैर पर निकल सकते हैं और तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here