Home Lifestyle ‘कैंसर’ से बचना है तो आज ही लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव, आज से ही शुरू कर दें

‘कैंसर’ से बचना है तो आज ही लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव, आज से ही शुरू कर दें

0
‘कैंसर’ से बचना है तो आज ही लाइफस्टाइल में करें ये 4 जरूरी बदलाव, आज से ही शुरू कर दें

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">आजकल बड़ी संख्या में लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। खराब जीवनशैली और खराब आदतें कुछ ऐसी वजहें हैं, जो कई खतरनाक बीमारियों को हवा देने का काम कर रही हैं, जैसे- कैंसर। हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद से आप कई टिप्पणियों से बच सकते हैं। जबकि खराब लाइफस्टाइल की वजह से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। दरअसल हमारे द्वारा बेतरतीब जाने वाली चीजें ही हमारे शरीर को हेल्दी  या अनहेल्दी बनाने का काम करती हैं। अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाते हैं तो उनकी कमी से होने वाली परेशानियां आपको दूर कर रही हैं, जबकि इसके विपरीत अस्वास्थ्यकर भोजन करने से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं।     

क्या आपको आसान है कि कैंसर की बीमारी खराब विनाश और जीवनशैली की वजह से भी होती है? कैंसर के 200 से भी अधिक प्रकार हैं, जिनमें स्तन कैंसर, लंग कैंसर, त्वचा कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, मूत्राशय कैंसर कुछ कॉमन टाइप के कैंसर हैं, जो सबसे ज्यादा देखे जाते हैं। कैंसर को जन्म देने में अनहेल्दी फूड, सिगरेट, शराब, पर्यावरण में मौजूद प्रदूषक, धूप में ज्यादा निकलना, स्ट्रेस, इंफेक्शन, मोटापा और बेकार लाइफस्टाइल जैसे कुछ फैक्टर बड़ी भूमिका निभाते हैं। हालांकि इस बीमारी से बचने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर सकते हैं। 

1. चाइनीज कमेयर: चाइनीज न सिर्फ पर्यटकों के लिए जहर के समान है, बल्कि एक सामान्य व्यक्ति के लिए भी यह हानिकारक है। अगर आप रोजाना बड़ी मात्रा में मिठाइयाँ का सेवन करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि ज्यादा चीनी के सेवन से शरीर में जो बदलाव होते हैं, वो कैंसर की बीमारी को भी जन्म दे सकते हैं।  <पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"<मजबूत>2. आंत को स्वस्थ रखें: खरबों गुड बैक्टीरिया से बना ‘गट माइक्रोबायोम’ प्रोत्साहन फोकस, पोषक तत्वों के अवशोषण और सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि एक असंतुलित गुट माइक्रोबायोम सूजन को पैदा कर सकता है, जो कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।

3. हेल्दी फूड: हर किसी को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाना चाहिए और कुछ अनहेल्दी खाने से बचना चाहिए। अगर आप अनहेल्दी फूड ज्यादा खाते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा हो सकता है। 

4. कम तनाव लें: ज्यादा तनाव लेने और चिंता करने से भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि अनियंत्रित सिस्टम भी खराब तरह से प्रभावित होता है। अगर आप कैंसर सहित विभिन्न बीमारियों की चपेट में आना चाहते हैं तो किसी भी बात का तनाव कम से कम लें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: UPSC एजाजमेंट में पास होने वाले बनेंगे IAS, IPS, IFS और IRS ऑफिसर, जानिए एक दूसरे से कितने अलग होते हैं ये पद?

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here