सीलिएक रोग के लक्षण और इसका इलाज कैसे करें

0
61
सीलिएक रोग के लक्षण और इसका इलाज कैसे करें
Spread the love


सीलिएक रोग : आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग गेहूं से बनी हुई चीजें पर बीमार हो जाते हैं। पेट में दर्द, गैस, कब्ज, ब्लोटिंग जैसे जीवाणु हो जाते हैं। वहीं कुछ लोगों को एलर्जी भी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है। ग्लूटेन से एलर्जी होने वाली इस बीमारी को मेडिकल टर्म में सीलिएक कहते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से कि आखिर ये बीमारी क्यों होती है और इसमें और कौन सी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

सीलिएक रोग क्या है (सीलिएक रोग)

सीलीएक रोग एक ऑटोइम्यून स्थिति है। ग्लूटेन जब हमारी आंतों में प्रवेश करता है (गेहूं और राई जैसे अनाज में प्रोटीन के समूह के लिए ग्लूटेन एक सामान्य नाम है) तो ये सक्रियण के खिलाफ एंटीबॉडी के उत्पादन को पक्का करना शुरू कर देता है। यह एंटीबॉडीज छोटी आंत की परत को नुकसान पहुंचाता है। जब आंत की परतों को नुकसान पहुंचता है तो इससे पोषक तत्वों का अवशोषण प्रभावित होता है। जिससे शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। आम तौर पर यह रोग लोगों को होता है जिसके परिवार में कभी किसी को यह समस्या हो रही है यानी कि यह व्यक्ति की जीन पर लगातार काम करता है। सीलीएक विश्व रोग भर में 100 में से लगभग एक व्यक्ति को प्रभावित करता है और कई बार तो लोगों को इस बात का पता ही नहीं चलता। जब आप ग्लूट फ्री फूड का सेवन ज्यादा करना शुरू कर देते हैं तो इसके लक्षण दिखने लगते हैं यह 8 से 12 महीने की उम्र से लेकर 60 की उम्र के बीच वाले व्यक्ति में कभी भी विकसित हो सकते हैं।

सीलिएक रोग (सीलिएक रोग) के लक्षण

  • दस्त की समस्या होना
  • थकान हो गई है
  • बिना मेहनत किए घटने लगना
  • पेट में सूजन
  • गैस बनना
  • पेट में दर्द होना
  • कब्ज की समस्या होना
  • मतली और उल्टी की समस्या होना
  • सर दर्द
  • त्वचा पर एलर्जी

सीलिएक के लिए उपचार

जब सीलीक रोग होता है तो प्रतीक्षा प्रणाली कमजोर होने लगती है और आप कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप सामान्य लक्षणों में डॉक्टर की सलाह नहीं लेते हैं तो यह गंभीर रूप ले सकती है। यदि आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। अपने आहार में ग्लूटेन युक्त चीजों को ना जोड़ें इसके साथ ही अपने रिचार्ज सिस्टम को मजबूत करने वाले भोजन पदार्थों का सेवन करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Salt Vs Sugar: नमक और चीनी कैसे बनता है? दोनों में से दिल के लिए कौन ज्यादा खतरनाक है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here