Water Facts बीमारियों से बचने के लिए पानी पीने का सही समय क्या है

[ad_1]

पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए पानी को बहुत जरूरी माना गया है। इसके बिना जीवित रहने की कल्पना भी कोई नहीं कर सकता। पानी में ऐसे-ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मगर कोई भी चीज आपको बहुत ज्यादा नुकसान दे सकती है, जब उसका सही समय पर इस्तेमाल किया जाए। पानी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। पानी से ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको इस बात की जानकारी हो कि पानी पीने का सही नींद क्या है। अगर आप पानी पीने के सही नींद के बारे में काम कर सकते हैं तो इससे आप बेशुमार के फायदे हासिल कर लेंगे।

पानी पीने का सही नींद क्या है?

1. सुबह-सुबह : हर किसी को सुबह खाली पेट गुनगुना पानी या समुद्रतट का पानी भर जाना चाहिए। पूरे दिन में पानी पीने को सबसे सही नींद माना जाता है। क्योंकि रात में 7-8 घंटे की नींद लेने की वजह से शरीर 8 घंटे तक पानी से बेहाल रहता है। यही कारण है कि शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

2. खाना खाने से पहले: खाना खाने से 30 मिनट पहले पानी पीने से खाने को पचाने में मदद मिलती है। शरीर खाने से ज्यादा पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकता है। बस इतना ही नहीं, इससे वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद मिलती है।

3. सोने से पहले: सोना पहले पानी इसलिए जरूरी माना जाता है, क्योंकि फिर कई लोग पूरी नींद लेने की वजह से 7-8 घंटे तक पानी नहीं पीते।

4. नहाने से पहले: नहाने से पहले गुनगुना पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में काफी मदद मिलती है।

5. पसीना आना जब शरीर सबसे ज्यादा गर्मी महसूस कर रहा होता है या बहुत ज्यादा पसीना आ रहा होता है, तब पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पसीने के जरिए शरीर से पानी निकल रहा है। ऐसे में हर किसी को पानी की कमी से बचने के लिए भरपूर पानी भरा जाना चाहिए।

6. व्यायाम से पहले और बाद में: पानी पीने का सही व्यायाम करने से पहले और बाद में भी किया जाता है। क्‍योंकि एक्‍सरसाइज के दौरान शरीर में पसीना आता है, जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करने से पहले भी और बाद में भी पानी का भरपूर सेवन करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पुरुषों को क्या होता है ‘मेनोपॉज’ की समस्या? उन्हें कितनी तकलीफ होती है ये परेशानी?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *