Home Lifestyle टॉन्सिल्स के प्रभाव से कैसे छुटकारा पाएं यहां कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं

टॉन्सिल्स के प्रभाव से कैसे छुटकारा पाएं यहां कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं

0
टॉन्सिल्स के प्रभाव से कैसे छुटकारा पाएं यहां कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं

[ad_1]

टॉन्सिल का घरेलू उपचार: बच्चा हो या बड़ा हो टॉन्सिल एक ऐसी समस्या है, जो किसी की भी उम्र में हो सकती है और जब यह बहुत अधिक बढ़ जाता है तो टॉन्सिल का ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है। ऐसे में कोई घरेलू उपाय जिससे टॉन्सिल्स का दर्द हो, उसकी सूजन और उसके प्रभाव को कम किया जा सकता है? जी हां, चलिए हम आपको बताते हैं कि आप टॉन्सिल्स से खुद को कैसे बचा सकते हैं और इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं।

हल्दी का इस्तेमाल करें

आयुर्वेद में हल्दी बहुत गुणकारी द्वारा चुनी गई है, ये टॉन्सिल्स के लिए यह काफी हद तक हानिकारक है। यह गले में मौजूद कफ को खत्म करता है। साथ ही इसमें घटक द्रव पाया जाता है, जिसमें दाखिल गुण होते हैं और टॉन्सिल को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप हल्दी और हल्दी को मिलाकर सेवन कर सकते हैं, इससे हल्दी का स्वाद भी कम होता है।

नमक के पानी से गरारे करें

एक चम्मच गर्म पानी में 1/2 चम्मच नमक डालें। सूजन को कम करने और गले को आराम देने के लिए इस घोल से दिन में कई बार गरारे करें।

शहद के साथ गर्म चाय पिएं

कैमोमाइल या पेपरमिंट जैसी गर्म हर्बल चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। शहद गले को शांत करने में मदद कर सकता है और इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।

फीमेल

टॉन्सिल्स को कम करने के लिए गले को नम रखने और बेचैनी से राहत पाने के लिए गर्माहट पाने के लिए, जैसे पानी, हर्बल चाय या साफ शोरबा पिएं और चिंतामुक्त रहें।

वार्म कंप्रेस

एक बार में 10-15 मिनट के लिए अपने गले के बाहर गर्म सेंक या दबाए हुए झटके। यह दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

शिकायत के संपर्क से बचें

टॉन्सिल्स के प्रभाव को कम करने के लिए धूम्रपान से दूर, जलन गैस या दाग के संपर्क में आने से बचें और बहुत ज्यादा गर्म और ठंडे खाने से बचें।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here