[ad_1]

चमकती त्वचा के लिए अनार: अनार एक ऐसा फल है जो पर्यावरण के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा पर ग्लो लाना चाहते हैं या फिर पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो अपनी ब्यूटी रूटीन में एंकर को थोड़ी सी जगह दें। फिर देखें कमल के फायदे

अनार का जूस-अनार में काफी अच्छी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है, जो उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है। यह जकड़न को कम कर सकता है। ऐसे में अगर आप भी हटना चाहते हैं तो आप अनार का जूस अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और अंदर से जवां और हेल्दी भी नजर आएगी।

अनार का तेल-त्वचा को सुंदर और सुरक्षित रखने के लिए आप अनार के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार का तेल लगाने से चिपचिपाहट की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 5 फैटी एसिड और फाइटोस्ट्रोल त्वचा में मौजूद कॉलेजन का उत्पादन बढ़ावा देता है। ये ऑयल फाइन लाइन्स को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और रिस्टोरेटिव गुण होते हैं जो त्वचा को मुंहासे से बचाते हैं।

अमर के बीज-आप अनार के बीज से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से डेड स्क्रीन निकालने में आसानी से होता है। अनार के बीज का स्क्रब बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि कुछ अनार के बीज को पीस लें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल जाता है और फिर यह आपके चेहरे पर धराशायी हो जाता है। कुछ समय बाद धीरे-धीरे इसे पुराने पानी से साफ कर लें। आपको आपकी त्वचा में एक अलग-अलग नज़र आएगी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: रोज एक ‘कच्चा प्याज’ खाने की आदत, दाखिले, बीपी सहित इन गंभीर बीमारियों से राहत दिलाएगा

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *