[ad_1]

अम्लता गोलियों के साइड इफेक्ट: कई लोग जब कुछ खा-पी लेते हैं तो उन्हें एसिडिटी की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से पेट में कई तरह के कीटाणु हो सकते हैं। जलन अल्सर, सूजन, हार्ट बर्न और अपच शामिल हैं। फिज़िकल एक्टिविटी ज़्यादा न होना, शराब-सिगरेट टक, टेंशन, वर्किंग डाइट, पेट में ट्यूमर, कंपकंपी अल्सर जैसी समस्या की वजह से अक्सर ये विकार होते हैं। कुछ लोग इसमें एसिडिटी वाली दवाओं का सेवन करते हैं, जो खतरनाक (Acidity Tablets Side Effects) हो सकते हैं।

एसिडिक दवाओं से बचाएं

कुछ लोग एसिडिटी से बचने के लिए दवाई लेना शुरू कर देते हैं। ये दवाइयां कुछ दिनों के लिए लाभ हो सकती हैं लेकिन जैसे आप इनका सेवन बंद करते हैं तो फिर से एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। फिर इन दवाओं को खाने की आदत बन जाती है। स्वस्थ विशेषज्ञ के अनुसार एसिडिक दवाओं का सेवन अधिकतम 4 सप्ताह तक कर सकते हैं। इन दवाओं को ज्यादा खाने से किडनी खराब भी हो सकती है।

एसिडिटी की दवा खाने से होने वाले दुष्प्रभाव

1. गैस की ज्यादा दवाइयां आपकी मेमोरी पर निगेटिव इफेक्ट डाल सकती हैं। इन दवाओं का ज्यादा सेवन करने से डिमेंशिया की समस्या बढ़ सकती है। यदि आप लंबे समय तक इन दवाओं के सेवन से भूलने की बीमारी हो सकती है।

2. एक शोध के अनुसार, पेट संबंधी दवाओं का लगातार सेवन करने से पेट में बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

3. एसिडिटी की दवाओं का ज्यादा सेवन खून पर असर डाल सकता है। इससे मैग्नीशियम की कमी होने का खतरा बना रहता है और किडनी की सेहत भी खराब हो सकती है।

एसिडिटी की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं

1. एसिडिटी से परेशान हैं तो अपने आहार में बदलाव करें।

2. खाने में खाना और तली भुनी चीजें न खाना।

3. तनाव से ज्यादा हो सके दूर रहने की कोशिश करें।

4. खाने में दूध, खाद्य पदार्थ और मटन से दूरी बनाएं।

5. रोज़ाना घूमना और व्यायाम करें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *