काले घेरे हटाने के लिए केले के छिलके का प्रयोग हिंदी में

0
81
Spread the love


डार्क सर्कल्स के लिए केले का छिलका: आंखों से इंसान की खूबसूरती को चार चांद लग जाते हैं। लोगों को अपनी ओर खींचने वाली आंखों की इच्छा हर किसी की होती है। मगर कुछ चीजों की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे, जिन्हें आमतौर पर डार्क सर्कल के तौर पर जाना जाता है, हो जाते हैं। ये डार्क सर्कल आंखों की खूबसूरती में ग्रहण देते हैं। यही कारण है कि हर कोई इनसे बचना चाहता है।

अब सवाल उठता है कि परफेक्ट इन डार्क सर्कल्स से घर पर कैसे जीतें। अगर आप के कुछ फायदे हैं, तो आपके लिए समाधान इसी में छिपा हुआ है। वास्तव में, केले के छिलकों से डार्क सर्कल दूर करने में मदद ली जा सकती है। पौटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों से भरपूर केले के छिलके के डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में।

पहली विधि: डार्क सर्कल वायनाने के लिए सबसे पहले आपको केले के शीतलों को लेना होगा। फिर इन्हें 15 से 20 मिनट के रेफ़्रिजरेटर में रखने से निकाल कर अपनी आँखों के नीचे लगाया जाएगा। कुल मिलाकर आपको 15 मिनट तक इन्हें आंखों के नीचे लगाना है। इसके बाद पूरा चेहरा धो लें. अगर आप बेहतर नतीजे चाहते हैं, तो आपको हफ्ते में से दो से तीन बार ऐसा करना होगा।

दूसरी विधि: ऐसे में आपको एलोवेरा जैला की जरूरत होगी। दरअसल, सबसे पहले केले के छलकों को छोटा या घोषित घोषित किया जा सकता है। फिर इसमें एलोवेरा जैली मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। जब ये तैयार हो जाएं, तो इसे आंखों के नीचे लगाएं। कुछ देर ऐसा ही रखने के बाद चेहरा धो लें। रात को फायदा होने पर ज्यादा मिलता है।

तीसरी विधि: केले के छिलकों का पेस्ट बनाएं और फिर उसमें नींबू का थोड़ा सा रस मिला लें। ऊपर से थोड़ा सा शहद भी डालें। तैयार किए गए पेस्ट को आंखों के नीचे अप्लाई करें। इस पेस्ट को आठ से दस मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धोकर इसे हटा दें। ये तरीका न सिर्फ आंखों को दिखाई देगा, बल्कि डार्क सर्कल को दूर भी करेगा।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: लहसुन: हमें रोज़ क्यों खाली पेट कच्चा लहसुन खाना चाहिए? फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here