Home Lifestyle बड़ा मंगल 30 मई 2023 पूजा मुहूर्त शुभ योग हनुमान जी उपाय मंत्र

बड़ा मंगल 30 मई 2023 पूजा मुहूर्त शुभ योग हनुमान जी उपाय मंत्र

0

[ad_1]

बड़ा मंगल 2023: 30 मई 2023 को इस साल का आखिरी बड़ा मंगल का व्रत रखा जाएगा। ये चौथा और आखिरी बड़ा मंगल बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस दिन गंगा दशहरा का पर्व भी है, साथ ही सौंदर्य, भौतिक सुखों के अधिपति शुक्र ग्रह चंद्रमा की राशि कर्क में प्रवेश करने वाले हैं। सबसे उत्तम मंगल पर हनुमान जी की पूजा की गई है। मान्यता है इस दिन बजरंगबली की पूजा, मंत्र जाप और उनके निमित्त दान करने से सभी संकट दूर होते हैं।

आखिरी महा मंगल पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय करने के लिए कुछ खास आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आइए जानते हैं ज्येष्ठ माह के अंतिम महा मंगल का मुहूर्त, शुभ योग, पूजा विधि, उपाय और मंत्र

चौथा बड़ा मंगल 2023 मुहूर्त (अंतिम बड़ा मंगल 2023 मुहूर्त)

धर्म रीलों

  • चर (सामान्य) – सुबह 08.51 – सुबह 10.35
  • लाभ (उन्नति) – सुबह 10.35 – दोपहर 12.19
  • अमृत ​​(सर्वोत्तम) – दोपहर 12.19 – दोपहर 02.02
  • अभिजित मुहूर्त – सुबह 11.51 – दोपहर 12.46

आखिरी बड़ा मंगल 2023 शुभ योग (अंतिम बड़ा मंगल 2023 शुभ योग)

चौथा और अंतिम मंगल पर इस बार सिद्ध और सूर्य योग का संयोग भी बन रहा है। शास्त्रों के अनुसार इन दोनों योगों में हनुमान जी की पूजा करने से हर कार्य में सिद्धि प्राप्त होती है। सूर्य योग के प्रभाव से अशुभ योग नष्ट हो जाते हैं।

  • सिद्ध योग – 29 मई 2023, रात्रि 09.01 से 30 मई 2023, रात्रि 08.55
  • रवि योग – पूरे दिन

आखिरी बड़ा मंगल पर करें ये उपाय (बड़ा मंगल उपाय)

आखिरी महा मंगल पर हनुमान मंदिर में बजरंगबली को तुलसी की मातृभूमि निश्चिंत करें और ‘ॐ हं हनुमते नम: मंत्र का 108 बार रुद्राक्ष की माला से जाप करें। मान्यता है इस उपाय से नौकरी के प्रमोशन और वेतन वृद्धि में आ रही परेशानी खत्म हो जाती है। चौकसी का पता चलता है।

आखिरी बड़ा मंगल की पूजा विधि (बड़ा मंगल पूजा विधि)

इस दिन व्रत युक्त शुभ मुहूर्त में हनुमान जी को सिंदूर को चोला चढ़ाएं और बजरंग बाण का पाठ करें। इसके बाद सड़कों के मंदिरों को लाल वस्त्र, जल, लाल चंदन, गुड़ का दान करें। इस दिन 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना हर दुख को दूर करने का उपाय है।

बड़ा मंगल पर न करें ये गलती (बड़ा मंगल नियम)

  • बड़े मंगलवार के दिन उत्तर दिशा में यात्रा करने से बचें। इस दिन दिशाशूल रहता है। अगर अति आवश्यक है तो गुड खाकर यात्रा पर निकलें।
  • वृहद मंगल पर शुक्र और शनि से संबंधित कोई कार्य नहीं करना चाहिए। इसे शुभ नहीं माना जाता है। साथ ही इस दिन किसी का निरादर न करें।
  • इस दिन का लेन-देन करना भी अशुभ माना जाता है। इससे कर्ज दिया धन बड़ी मुश्किल से वापस आता है। आर्थिक तंगी से जूझना पड़ता है।

निर्जला एकादशी 2023: निर्जला एकादशी व्रत की पूजा में जरूर शामिल करें ये 4 खास चीजें, जिनके बिना अधूरी है विष्णु पूजा

अस्वीकरण: यहां देखें सूचना स्ट्रीमिंग सिर्फ और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here