Home Lifestyle एडम्स एप्पल: महिलाएं भी बढ़ रही हैं लेकिन सिर्फ पुरुषों में ही क्यों दिखता है एडम्स हैरान?

एडम्स एप्पल: महिलाएं भी बढ़ रही हैं लेकिन सिर्फ पुरुषों में ही क्यों दिखता है एडम्स हैरान?

0

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"> गेंद जैसी दिखने वाली बात जो हम बार-बार गले में देखते हैं, एडम्स हैरान होकर कहते हैं या अगर वैज्ञानिक भाषा में कहते हैं तो लैरिंजियल प्रोमिनेन्स और लैरिंक्स कहा जाता है। जो की एक स्वर तंत्र है। यह स्वर तंत्र जिसे वॉइस बॉक्स भी कहा जाता है गले के सामने वाले हिस्से में पाया जाता है।

कुछ खाते पीते या बोलते समय गर्दन पर हलचल होती है जो आसानी से देखी जा सकती है। यही वॉइस बॉक्स आपको आपकी यूनीक साउंड देता है। प्यूबर्टी के दौरान जब शरीर का अन्य हिस्सा बढ़ रहा होता है तो वॉइस बॉक्स भी बढ़ रहा होता है। जैसै-जैसै यह बड़ा होता है वैसे ही गले के सामने वाले हिस्से में ये गेंद जैसी शेप में दिख रही है और इसी बॉल जैसी शेप को हम एडम्स अचंभित कहते हैं। 

क्या केवल पुरुषों को एडम्स अचंभित पाया गया है?

बहुत से लोगों का ये भ्रम है कि एडम्स हैरान सिर्फ पुरुषों में पाया जाता है महिलाओं में नहीं, लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुष हो या महिला वॉइस बॉक्स दोनों में होता है और दोनों में प्यूबर्टी के दौरान वॉइस बॉक्स बढ़ता है। हालांकि पुरुषों के बॉक्स महिलाओं में वॉइस ज्यादा नहीं बढ़ रहा है शायद इसी वजह से इसे एडम्स हैरान कर देने वाला कहते हैं, क्योंकि यह अनजाने में पुरुषों में ही पाया जाता है।

बढ़ते वॉइस बॉक्स के कारण पुरुषों की आवाज गहरी होने लगती है। प्यूबर्टी के दौरान लड़कों की आवाज़ आने वाले कई सारे बदलाव क्रैकिंग के कारण भी बन सकते हैं। जब आपकी आवाज़ टूटती है और यह फटी हुई या चीख जैसी ललक होती है, तो याद रखें ये आपके एडम्स में उलझी हुई गड़बड़ी होने की वजह से है। एडम्स की अपनी पूरी क्षमता तक बढ़ जाती है, क्योंकि उसे बढ़ने की जरूरत है। लड़कियों की भी खोपड़ी गहरी होती है लेकिन लड़कों के जात कम होती है। 

क्यों कहा जाता है कि यह एडम्स चकित है?

इसको एडम्स कहने के पीछे एक कहानी है जो कि इस प्रकार है- एडम्स हैरान कहने का कनेक‍शन एडम और अन्य के ऑर्बिट से है। उनके कामकाज में सेब के कई पेड़ थे। ऐसा कहा जाता है कि ऑर्थर में लगे सेब के पेड़ में एक ऐसा फल भी था जिसे खाया नहीं गया था। आदम ने वही फल खा लिया था और वो फल उसके गले में फंस गया। इसी घटना के कारण इसका नाम एडम‍स एप्ल‍ पड़ा। कुछ लोगों को एडम्स अचूक गोल सेब की तरह लगता है। 

क्‍यों होता है कुछ लोगों में इसका आकार बड़ा है?

अगर एडम असामान्य आकार से बड़ा है तो इसका कारण यह है कि आप यूज हो सकते हैं। ऐसा तब होता है जब एडम‍अटक‍स के चारों ओर अध‍क टिश‍यूज विकसित हो जाते हैं। अगर सामान्य आकार से एडम्स बड़ा है तो इसे सर्जरी की मदद से छोटा किया जा सकता है। ऐसे में आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : लाल केले के फायदे: पीले केले के लाल केला ज्यादा लाभ देते हैं, जाने इसके गजब के फायदे

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here